बिना एक्सर्साइज के ऐसे घटेगा वजन, बस खाने में करें इस सब्जी का इस्तेमाल

इस जमाने में 80% लोग मोटापे से परेशान है. ऐसे में खुद को फीट नहीं रखने से कई तरह की बीमारियों का घर बन जाता है. जो डॉक्टर्स के चक्कर लगाने को मजबूर कर देता है और मोटापा से छुटकारा पाने के लिए लोग कम खाना यानी की डाइट और एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं.

बिना एक्सर्साइज के ऐसे घटेगा वजन, बस खाने में करें इस सब्जी का इस्तेमाल

झकास न्यूज

इस जमाने में 80% लोग मोटापे से परेशान है. ऐसे में खुद को फीट नहीं रखने से कई तरह की बीमारियों का घर बन जाता है. जो डॉक्टर्स के चक्कर लगाने को मजबूर कर देता है और मोटापा से छुटकारा पाने के लिए लोग कम खाना यानी की डाइट और एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं. वैसे ये रूल के हिसाब से बिल्कुल सही है, लेकिन यह सभी के लिए आसानी से नहीं होता है. कुछ लोगों के लिए, वजन कम करने की कोशिश करते समय अधिक शारीरिक गतिविधि सिर्फ एक विकल्प नहीं है. व्यायाम के बिना वजन कम करने की कोशिश करने के कई कारण हो सकते हैं:

आजकल के समय में लोगों की सबसे बड़ी समस्या वजन कम करना है. वजन बढ़ाना आसान होता है, लेकिन कम करना उतना ही मुश्किल है. ऐसे में इसे कम करने के लिए लोग तरह-तरह के टिप्स अपनाते हैं. वजन कम करने के सफर में हरी सब्जियां का खास महत्व है. हरी सब्जियां एक हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट का हिस्सा होता हैं. 

हरी सब्जियों में काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने के लिए बेस्ट है. एक्सपर्ट्स भी मानते है कि हर मील में हरी सब्जियों को जरूर शामिल किया जाना चाहिए. साथ ही यह भी सुझाव दिया जाता है कि खाने में अलग-अलग रंग की सब्जियों को शामिल करना ज्यादा लाभदायक होता है.

हरी सब्जियों में पत्तेदार वेजिटेबल सबसे बेहतर है. एक डाइटिशियन जेनी चैंपियन का कहना है कि पालक वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. जेनी ने बताया कि पालक सुपर लो-कैलोरी फूड में से एक है, जिसमें 100 ग्राम पालक में 23 कैलोरीज पाई जाती है. जो इसके अलावा प्रति 100 ग्राम पालक में 1.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. जेनी ने आगे बताया कि डाइट में कार्ब्स कट करने से वजन कम करने में मदद मिलती है. ऐसे में अगर आप लो कार्ब्स डाइट फॉलो कर रहे हैं तो पालक को अपने डाइट में जरूर लें, इसके अलावा पालक एक हाई फाइबर फूड भी है. 

 जेनी बताया कि वटन कम करने के लिए फाइबर युक्त चिजों का ही सेवन करना सही है. इससे आपके पेट और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. इसके अलावा जेनी ने कहा कि किसी भी चिज का सेवन उतनी ही जरूरी है जितना जरूरत हो. अत्यधिक सेवन से नुकसान भी हो सकता है. ज्यादा पालक खाने से स्टोन और किडनी की समस्या भी हो सकती है. हलांकि आप हर रोज 1 कप पालक का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसे सलाद के रूप में भी लिया जा सकता है.