झारखंड से जुड़े रोचक तथ्य जिसे जानकर आप हैरान हो जायेगे | interesting facts about Jharkhand in hindi

interesting facts about Jharkhand in hindi : झारखंड से जुड़े तथ्य के बारे में जानने से पहले हम झारखंड राज्य की भौगोलिक परिस्थिति को जानते हैं, झारखंड राज्य का गठन 15 नवंबर 2000 में हुआ इसकी राजधानी रांची बनाई गई.

झारखंड से जुड़े रोचक तथ्य जिसे जानकर आप हैरान हो जायेगे | interesting facts about Jharkhand in hindi

Jharkhand tourist place news: सन 2001 में बिहार राज्य से भारत देश का 28वां राज्य बना. जिसका नाम झारखंड रखा गया झारखंड का अर्थ वैसा भूभाग जिस पर पेड़ पौधे झाड़ियां हो. मुगल काल में jharkhand को 'कुकरा' नाम से जाना जाता था। अंग्रेजो के ब्रिटिश काल में यह झारखंड नाम से जाना जाने लगा। पुराण कथाओं को भी इतिहास का हिस्सा मानने वाले इतिहासकारों के अनुसार वायु पुराण में छोटानागपुर को मुरण्ड तथा विष्णु पुराण में मुंड कहा गया।

हालांकि आज भी भारत में jharkhand को अति पिछड़ा राज्य माना जाता है, लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको झारखंड से जुड़े रोचक तथ्य (Interesting Facts About Jharkhand in hindi) बताएंगे, जिसे पढ़ने के बाद झारखंड से जुड़ी अनोखी और  हैरान करने वाली बाते जानने को मिलेगी, और आप बोलेगे - जोहर झारखण्ड.

झारखंड का इतिहास, झारखंड से जुड़ी तथ्य और रोचक बातें |

Facts about Jharkhand in hindi

झारखंड से जुड़े तथ्य के बारे में जानने से पहले हम झारखंड राज्य की भौगोलिक परिस्थिति को जानते हैं, झारखंड राज्य का गठन 15 नवंबर 2000 में हुआ इसकी राजधानी रांची बनाई गई. और इसके पहले मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी को बनाया गया. यदि झारखंड की भौगोलिक स्थिति को देखा जाए तो इसकी सीमा पांच राज्यों को छूती है, यह पांच राज्य बिहार, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, छतीसगढ़ है.

fact about jharkghand

झारखंड में कुल 24 जिले हैं. इसमें से खूंटी और जामताड़ा किसी भी राज्य की सीमा उसको नहीं छूती है. झारखंड की राजभाषा हिंदी है. यदि हम झारखंड राज्य के राजकीय प्रतीक चिन्ह के बारे में जाने तो, झारखंड का राजकीय पशु - हाथी है, राजकीय पक्षी-कोयल, राजकीय वृक्ष-साल, और राजकीय पुष्प-पलाश है. अब हम Amazing Facts about Jharkhand in hindi के बारे में जानते हैं.

झारखंड से जुड़े रोचक तथ्य जिसे जानकर आप हैरान हो जायेगे 

भारत देश के राज्य को झारखंड को झरनों का राजा, भारत का रूर इत्यादि नामों से जाना जाता है. यहाँ पर्यटन स्थल, पर्वत पहाड़, धार्मिक स्थल, झरने, झीलें, बांध, लुभावने दृश्य, तीर्थयात्रा, अन्य औद्योगिक टाउनशिप और मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर सकती है! आइये इसके में जानते है.

  • सबसे ऊँचा तिरंगा झंडा

झारखंड में रांची स्थित पहाड़ी बाबा मंदिर में देश का सबसे ऊंचा और सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया था. इस पर इस पुल पर फहराया जाने वाले झंडे की पोल की ऊंचाई 293 फीट है. अधिक ऊंचाई होने के कारण तिरंगा झंडा दो बार फट चुका है लेकिन, इस बार अच्छी क्वालिटी और अच्छी स्टेबिलिटी वाला तिरंगा डिजाइन किया गया है, इस मेकोन संस्थान द्वारा डिजाइन किया गया यह तिरंगा एक खास प्रकार के ट्रिपल यार्न यूबी स्टेबलाइज्ड मटेरियल से बना है

  • झारखंड का जगन्नाथ मंदिर

झारखंड का जगन्नाथ मंदिर जिसका निर्माण 1691 ईसवी में नागवंशी राजा एनी नाथ शाहदेव ने करवाया था, यह रांची के धुर्वा जगह पर स्थित है. जगन्नाथ भगवान के इस छोटे से मंदिर का निर्माण एक छोटी सी पहाड़ जिसकी ऊंचाई 85 से 90 मीटर है के ऊपर किया गया है. झारखंड का जगन्नाथ मंदिर 328 साल पुराना है हालांकि इस मंदिर के निर्माण के बाद 1979 में इस एक ट्रस्ट बना दिया गया.

facts about jharkhand in hindi

  • हीरे वाली नदी झारखण्ड

झारखंड में बहने वाली शंख नदी इतिहास की एक पुरानी नदी है. ऐसा कहा जाता है, की शंख नदी में हीरे पाए जाते थे. इस नदी में मिलने वाले हीरो के बारे में जहांगीर ने अपनी आत्मकथा तुजुक - ए - जहांगीर में लिखा गया है. इतिहास में मुगलों ने भी इस शंख नदी से कई हीरे प्राप्त किया है

  • jharkhand का सबसे ऊँचा जलप्रपात

झारखंड का सबसे बड़ा झरना लोध जलप्रपात, जिसे बूढ़ा घाघ जलप्रपात के नाम से भी जानते है। यह जलप्रपात झारखंड के पलामू संभाग के लातेहार जिले में स्थित है. इस जलप्रपात की ऊंचाई लगभग  143 मीटर (469 फीट) है।

Facts About Jharkhand Hindi

  • महेंद्र सिंह धोनी- Captain Cool

झारखंड की लोकप्रियता को दिखाने के लिए केवल, महेंद्र सिंह धोनी का ही नाम काफी है, जिन्होंने पूरी दुनिया में यह साबित किया कि वह सबसे बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक है, जिन्हें MSD, MS, Captain Cool भी कहा जाता है, महेंद्र सिंह धोनी का Home Town Ranchi, Jharkhand, में ही है और उन्होंने अपनी पढाई DAV Jawahar Vidya Mandir, Shyamali, Ranchi, Jharkhand से ही की. और वर्तमान में वे अपनी पुरे परिवार के साथ Harmu Housing Colony, Ranchi, Jharkhand में ही रहते है.

facts about jharkhand state

इसके अलावे और भी कई Famous Personalities from Jharkhand है जैसे
1. मीनाक्षी शेषाद्रि - हिंदी फिल्मों की लोकप्रिय अभिनेत्री और वर्ष 1981 में मिस इंडिया की विजेता का जन्म सिंदरी में हुआ था।
2. प्रियंका चोपड़ा - बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री और साल 2000 में मिस वर्ल्ड के खिताब की विजेता का जन्म जमशेदपुर में हुआ था।
3. तनुश्री दत्ता - बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री और वर्ष 2004 में मिस इंडिया के खिताब की विजेता का जन्म जमशेदपुर में हुआ था।
4. सुबोध कांत सहाय, अर्जुन मुंडा, शिबू सोरेन, मधु कोड़ा, रघुवर दास जैसे प्रसिद्ध राजनेताओं का जन्म झारखंड में हुआ था।

Famous Tourist Places in Jharkhand facts

  • बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग, देवघर - को बाबा धाम के नाम से भी जाना जाता है और बैद्यनाथ धाम भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। विभिन्न देवी-देवताओं के परिसर में 22 मंदिर हैं और श्रावण के पवित्र महीने के दौरान हर साल यहां श्रावण मेला मनाया जाता है।
  • जमशेदपुर का जुबली पार्क पूरे राज्य में पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षणों में से एक है। पार्क 200 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें एक चिड़ियाघर, मनोरंजन पार्क, उद्यान और फव्वारे हैं।
  • शिखरजी पर्वत शिखर, गिरिडीह शिखरजी झारखंड के गिरिडीह जिले में पारसनाथ रेंज का सबसे ऊंचा पर्वत है और कई जैन मंदिरों के साथ एक प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल है।
  • मैथन बांध भारत के शीर्ष 10 सबसे ऊंचे बांधों में से एक है और पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में अपनी तरह का पहला भूमिगत पावर स्टेशन है, जिसे धनबाद के पास बराकर नदी पर बाढ़ नियंत्रण के लिए डिज़ाइन किया गया है। दामोदर घाटी के सबसे बड़े जलाशय में एक अद्वितीय भूमिगत बिजली स्टेशन है, जो 65 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।

झारखंड से जुड़ी तथ्य और रोचक बातें

  • रांची का रॉक गार्डन रांची शहर से लगभग 4 किमी की दूरी पर स्थित है। रांची रॉक गार्डन भारत के शीर्ष 5 शानदार रॉक गार्डन में से एक है।
  • बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर के बाद देवघर का नौलखा मंदिर, बाबा बैद्यनाथ मंदिर से 1.5 किमी दूर स्थित है। यह मंदिर वास्तुकला में बेलूर मठ में रामकृष्ण के मंदिर के समान है और निर्माण की लागत लगभग 9 लाख है, इसलिए इसे नौलखा मंदिर के रूप में जाना जाता है।
  • रांची में हुंडरू जलप्रपात भारत का 34 वां सबसे ऊंचा जलप्रपात है जिसकी कुल ऊंचाई 98 मीटर (322 फीट) है। हुंडरू जलप्रपात सुवर्णरेखा नदी द्वारा बनाया गया है और यह झरना झारखंड राज्य के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है।
  • टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क जिसे टाटा चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है, जुबली पार्क के क्षेत्र के पास स्थित है और कई जंगली जानवरों के लिए जाना जाता है। टाटा चिड़ियाघर और रांची चिड़ियाघर झारखंड में दो सबसे प्रसिद्ध जंगली जानवर पार्क हैं।
  • बेतला राष्ट्रीय उद्यान लातेहार जिले के छोटा नागपुर पठार में स्थित है और वन्य जीवन की एक विस्तृत विविधता का घर है। बेतला पार्क का संरक्षित क्षेत्र भारत में प्रोजेक्ट टाइगर के तहत टाइगर रिजर्व बनने वाले पहले वन्यजीव पार्कों में से एक था।

Random Facts about jharkhand in hindi

  • यहाँ स्थित Betla National Park और Hazaribagh Wildlife Sanctuary भारत के National Parks and Wildlife Sanctuaries के अंतर्गत आते है, और Betla National Park, 1974 में 'प्रोजेक्ट टाइगर' के तहत भारत के शुरुआती 9 बाघ अभयारण्यों में से एक बन गया।

  • भारत में कुल खनिज संसाधनों का 40% हिस्सा झारखंड राज्य से निकाला जाता है. झारखंड राज्य के सिहभुम क्षेत्र में स्थित लौह अयस्क की नोआमुंडी खान पूरे एशिया के सबसे बड़े लोहे की खान है, यहां इतना लौह अयस्क भरा है, कि लगातार 100 साल भी आयरन ओरस निकाला जाए फिर भी खत्म नहीं होगी

facts about jharkhand nowamundi iron ore mines

  • झारखंड राज्य की कई आदिवासी भाषा सिंधु घाटी सभ्यता यानी हड़प्पा सभ्यता के समान है
  • जमशेदपुर को भारत का औद्योगिक राजधानी कहा जाता है. साथ ही साथ जमशेदपुर को भारत का पिट्सबर्ग इसमें भी जाना जाता है.
  • झारखंड का झरिया क्षेत्र को भारत की कोयला नगरी कहा जाता है
  • लगभग 100% Prime Cocking coal का उत्पादन झारखंड राज्य करता है. वहीं 93% mediaum Cocking coal और 30% Semi Cocking coal का उत्पादन भी झारखंड अकेला करता है.
  • यूरेनियम माइनिंग एंड यूरेनियम प्रोसेसिंग के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत यूरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (यूसीआईएल), को सन 1967 में स्थापित किया गया था।
  • बैद्यनाथ मंदिर से 20 किमी की दूरी पर स्थित  त्रिकूट हिल रोपवे , जिसे गगन खटोला के नाम से भी जाना जाता  है
  • 1365 मीटर की ऊंचाई के साथ पारसनाथ राज्य की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है। पहाड़ी जिसे श्री सम्मेद शिखरजी के नाम से भी जाना जाता है, जैनियों के बीच सबसे शुभ तीर्थ या मोक्ष स्थल है।
  • स्वर्णरेखा नदी / सुवर्णरेखा नदी  को सोने की नदी के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि कहा जाता है कि नदी रांची के पास पिस्का नामक गांव से निकलती है.
  • रांची के मोराबादी में स्थित टैगोर हिल एक ऐतिहासिक स्थान है जहां रवींद्रनाथ टैगोर, शांति और आसपास की सुंदरता से प्रेरित कविताएं लिखते थे।
  • कर्क रेखा रांची जिले में स्थित ओरमांझी के उकरिड गांव से होकर गुजरती है।

झारखण्ड के तथ्य में आपने Jharkhand के History, Map, Population, Capital, & Government के बारे में जाना,  झारखंड से जुड़े तथ्य को पढ़कर आप या अनुमान लगा सकते है, की जिस झारखण्ड को देश और दुनियाँ पिछड़ा मानती है, असल में किसी हीरे के खान और पर्यावरण के हरे भरे वाटिका से कम नहीं है, यदि आपको interesting facts about Jharkhand in hindi का यह पोस्ट पसंद आया तो, कमेंट में हमें बताये, और Facts About Jharkhand state को शेयर करे