पूजा सिंघल के कामयाबी से लेकर करप्शन तक की बायोग्राफी | IAS pooja singhal biography

IAS pooja singhal biography: झारखंड की पूजा सिंघल के जीवन में आईएएस ऑफिसर का सफर सन 2000 से शुरू हुआ, यह 2000 बैच की आईएएस ऑफिसर बनी. 2021 में पूजा सिंघल झारखंड के पर्यटन कला संस्कृति खेल और युवा मामलों के विभाग के सचिव पद पर कार्यरत थी, 2022 में इनका ट्रांसफर कर दिया गया और इन्हें उद्योग, खानों और भूविज्ञान विभागों के सचिव के पद पर पोस्ट कर दिया गया.

पूजा सिंघल के कामयाबी से लेकर करप्शन तक की बायोग्राफी | IAS pooja singhal biography

ias pooja singhal biography in hindi: हाल ही में झारखंड के रांची में आईएस पूजा सिंघल के घर से ईडी ने अपने एक छापेमारी में करोड़ों रुपए बरामद किए, और इसी छापेमारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार की खान, उद्योग सचिव आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल के नाम एक और रिकॉर्ड भी बन गया जिस आईएएस अधिकारी को देश और राज्य की सेवा के लिए रखा जाता है वही आईएएस अधिकारी सरकारी खजाने के पैसे को अपनी झोली में डाल लेते हैं.

इसे भी पढ़े : KGF मूवी से जुड़े 7 तथ्य जो आप नहीं जानते : Interesting

जब से पूजा सिंघल ईडी और सीबीआई के चक्कर में पड़ी है तब से इनका नाम आम लोगों ने भी सुना है, खैर अब तो यह चर्चा में आ ही चुके हैं. लेकिन इनसे जुड़े ऐसी और भी कई बातें हैं जो आप शायद नहीं जानते होंगे आज के इस पोस्ट में हम पूजा सिंघल की कामयाबी से लेकर करप्शन तक की कहानी जानेंगे साथ ही साथ पूजा सिंघल की बायोग्राफी, इनके परिवार और इनके पर्सनल लाइफ के बारे में भी जानेंगे.

jharkhand ias pooja singhal

आईएएस पूजा सिंघल का जीवन परिचय | IAS Puja Singhal Biography In Hindi

झारखंड की पूजा सिंघल के जीवन में आईएएस ऑफिसर का सफर सन 2000 से शुरू हुआ, यह 2000 बैच की आईएएस ऑफिसर बनी. 2021 में पूजा सिंघल झारखंड के पर्यटन कला संस्कृति खेल और युवा मामलों के विभाग के सचिव पद पर कार्यरत थी, 2022 में इनका ट्रांसफर कर दिया गया और इन्हें उद्योग, खानों और भूविज्ञान विभागों के सचिव के पद पर पोस्ट कर दिया गया.

लेकिन उनके ऊपर 26 करोड़ के काले धन के आरोप में उन्हें इस पद से निलंबित कर दिया गया और उनके ऊपर मुकदमा भी चलाया जा रहा है. इसके साथ ही साथ उनके ऊपर और भी कई सारे आरोपों की छानबीन भी चल रही है, सीबीआई के एक रिपोर्ट के अनुसार उनके पास 100 करोड़ से भी ज्यादा संपत्ति रखने का आरोप लगाया जा रहा है. चलिए इनके जीवन के बारे में और भी जानते हैं

इसे भी पढ़े: राजगीर (Rajgir) बिहार का सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थल

IAS Pooja Singhal Age, Husband, Children, Family, Biography

पूजा सिंघल का जन्म 7 जुलाई 1978 को देहरादून में हुआ था, इन्होंने एमबीए में Business Management की पढ़ाई Hemvati Nandan Bahuguna Garhwal University, Uttrakhand से पूरी की. पूजा सिंघल की पहली शादी राहुल पवार नाम के एक आईएएस ऑफिसर से हुई थी, कुछ समय बाद इन्होंने राहुल पवार से तलाक लेकर अपनी दूसरी शादी अभिषेक झां नाम के एक बिजनेसमैन से किया. ज्ञात रूप से, इनका एक भाई है जिनका नाम सिद्धार्थ सिंगल है जो एक बिजनेसमैन है.

ias pooja singhal husbandPooja singhal husband

यदि हम IAS Pooja singhal की निजी जिंदगी के बारे में बात करें तो, इनकी पहली शादी राहुल पुरवार नाम के एक 1999 बैच के आईएएस ऑफिसर से हुई थी लेकिन 2010 में इनके बीच तलाक हो गया और इनकी दूसरी शादी डॉक्टर अभिषेक जहां से हुई, जो एक डॉक्टर है और पटना में पल्स नाम का हॉस्पिटल भी चलाता है, अभी तक इनकी कोई भी संतान नहीं है

इसे भी पढ़े: झारखण्ड में जन्मे Top Famous Actor, film director, singer

नाम पूजा सिंघल
नौकरी Civil servant (IAS officer)
21 साल 7 दिन की उम्र में भारत की सबसे कनिष्ठ आईएएस ऑफ़सर बनी थी
ऊंचाई in centimeters- 165 cm
in meters- 1.65 m
in feet & inches- 5’ 7”
जन्म की तिथि 7 July 1978 (Friday)
2022 के अनुसार उम्र 44 Years
जन्म स्थान देहरादून , उत्तराखंड , भारत
राशि Cancer
नागरिकता Indian
कॉलेज Hemvati Nandan Bahuguna Garhwal University, Uttrakhand
शैक्षिक योग्यता MBA in Business Management
Marital Status Married
पति • Rahul Purwar (IAS officer) (ex-husband)
• Abhishek Jha (Doctor)
भाई Sidharth Singhal (businessman)
पिता स्वर्गीय कामेश्वर झा
मासिक आय ₹3 ,65,000/- प्रति महीना
अनुमानित आय ₹100 कोरोड़

पूजा सिंघल पर्सनल लाइफ बायोग्राफी | jharkhand pooja singhal life biography

7 जुलाई 1978 को भारत के उत्तराखंड राज्य में जन्मी पूजा सिंघल एक मध्यवर्ती हिंदू परिवार से संबंध रखती है. इनके पिता भी एक government servant थे. जिनकी मृत्यु ड्यूटी के दौरान हो गई थी, इनकी माताजी एक घरेलू महिला हैं, साथ ही इनका एक छोटा भाई जिनका नाम सिद्धार्थ सिंगल है.

भले ही आज पूजा सिंघल काले धन के मामले में आरोपी साबित हो चुकी है, लेकिन यह बचपन से ही बहुत मेहनती और मेधावी छात्रा थी, इसने अपने स्कूल के प्रारंभिक पढ़ाई देहरादून के ही स्थानीय स्कूल से पूरी की और अपने आगे की पढ़ाई के लिए हैमवती नंदन बहुगुणा , गढ़वाल विश्वविद्यालय , देहरादून मे एडमिशन लिया. और यहीं से उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट में स्नातक की पढ़ाई पूरी किया.

इसे भी पढ़े: 700 वर्ष पुराना रांची का देवड़ी मंदिर के बारे में अद्भुत तथ्य

पूजा सिंघल बचपन से ही एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहते थे इसके लिए उन्होंने यूपीएससी जैसे मैराथन एग्जाम की तैयारी भी की अपनी सूझबूझ और सही रणनीति को लगाकर अपनी पढ़ाई जारी रखें हालांकि उस समय उनके लिए यूपीएससी की तैयारी करना आसान नहीं था, फिर भी उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से 21 साल की उम्र में भारत के सबसे कम उम्र वाली आईएएस ऑफिसर बनी. उसी समय इन्हें झारखंड कैडर के पोस्ट पर कार्यरत हो गई, इतनी कम उम्र में आईएएस ऑफिसर बनने के बाद उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स मे दर्ज हो गया.

पूजा सिंघल का कैरियर बायोग्राफी | Pooja singhal kaun hai

2000 में आईएएस ऑफिसर बनने के बाद पूजा सिंघल के कैरियर की शुरुआत झारखंड कैडर से हुआ, उसी समय इन्हें झारखंड राज्य के हजारीबाग जिले में SDO (Sub Divisional Officer) के पद पर नियुक्त किया गया. उसी समय घटी एक घटना के कारण पूजा सिंघल की लोकप्रियता काफी बढ़ गई, उस समय झारखंड शिक्षा परियोजना के तहत बच्चों में बटने वाले किताबों की कालाबाजारी की जा रही थी, इसके बाद पूजा सिंघल ने कई गोदामों पर छापेमारी की और करोड़ों रुपए की झारखंड शिक्षा परियोजना की किताबें जप्त की.

इसे भी पढ़ें: रांची का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल जगन्नाथ मंदिर से जुड़े रोचक तथ्य

इन्होंने अपने कैरियर के कुछ दिन झारखंड के विकलांग कोटे में आने वाले व्यक्तियों के लिए भी काफी योगदान दिया, इन्होंने उनके लिए कई सारी योजनाएं बनाएं और उन्हें लागू भी किया जिसके कारण झारखंड के कई विकलांग व्यक्तियों को एक अच्छा आर्थिक और सामाजिक जीवन मिला. सीबीआई के छापे मारी से पहले वे झारखंड सरकार के खान और भूविज्ञान विभाग के सचिव के पद पर कार्य कर रही थी

पूजा सिंघल से जुड़ा विवाद | IAS pooja singhal corruption case

भले ही पूजा सिंघल सबसे कम उम्र की आईएएस ऑफिसर रही लेकिन पूजा सिंघल की बायोग्राफी, कामयाबी से लेकर करप्शन तक जाती है. पिछले कुछ समय में घोटाले करने के मामले में पूजा सिंघल का नाम और भी कई बार आ चुका है. हाल फिलहाल में हुई एडी की कार्रवाई से पहले भी इन पर भ्रष्टाचार के कई और भी आरोप लग चुके हैं.

ias pooja singhal cbi case

पूजा सिंघल खान और भूविज्ञान विभाग भ्रष्टाचार विवाद

खूंटी भ्रष्टाचार मामले के बाद सीबीआई और ईडी ने पूजा सिंघल पर फिर से अपना शिकंजा कसते हुए 6 मई 2022 को इसके सीए सुमन के घर पर छापेमारी की, आयकर विभाग की छापेमारी में लगभग 20 करोड़ कैसे मिला, इस केस को गिनने के लिए कैश काउंटिंग मशीन लाना पड़ा, आयकर विभाग के अधिकारियों के द्वारा कहा गया कि इतने पैसे गिनते गिनते कैश काउंटिंग मशीन गर्म होकर बंद हो गई. इतना ही नहीं, आयकर विभाग ने एक अनुमान लगाते हुए कहा कि उनके पास 100 करोड़ संपत्ति होने का अनुमान है और यह सारी संपत्ति उन अवैध खनन से मिला है.

पूजा सिंघल खूंटी भ्रष्टाचार विवाद | pooja singhal ias corruption

पूजा सिंघल जिस जिस क्षेत्र में कार्यरत रहे वहां वहां उन पर गंभीर आरोप लगे ऐसा ही एक आरोप खूंटी जिले में कार्यरत रहने के दौरान लगा था, पहली बार भ्रष्टाचार के खिलाफ इनका नाम सामने आया जब इन्होंने मनरेगा योजना के तहत दो गैर सरकारी संगठनों को 6 करोड़ रुपये दिए. यह मामला 2007 से लेकर 2010 के बीच का है,

इन 3 सालों में पूजा सिंघल कई जिलों में डीसी के पद पर काम किया. इनके इस कार्यकाल में ₹180000000 के घोटाले की खबर उस समय के वर्तमान सीएम अर्जुन मुंडा को मिले अर्जुन मुंडा ने तुरंत इन पर कार्यवाही करने का आदेश जारी किया. पूजा की इस हरकत ने विधानसभा में कई सवाल खड़े किए, लेकिन उन्हें दोषी नहीं पाया गया.

ed investigation against pooja singhal

उन पर कठौतिया कोयला ब्लॉक उषा मार्टिन समूह को आवंटन में नियमों की अनदेखी करने का भी आरोप लगाया गया था, जबकि वह पलामू की उपायुक्त थीं। कथित तौर पर, जब वह चतरा की उपायुक्त थीं, तब नक्सलियों ने उन पर जहरीली सुई से हमला किया था। बाद में उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन बाद में यह बात सामने आई कि उसने खुद जहर कि सुई लगाकर खुद को मारने की कोशिश की थी.

इसे भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर की जन्म कुंडली में क्या है जिसने उन्हें महान बनाता है

सत्ता और प्रशासन के रक्षक ही उसके भक्षक बनने लगे तब देश का विकास अस्थिर हो जाता है, जहां देश के नेता और राजनेता लोगों की सहमति से चुने जाते हैं वहीं इन पढ़े लिखे आईएएस ऑफिसर को, देश और राज्य के विकास के लिए चुना जाता है. लेकिन इन आईएएस ऑफिसर की पैसों की भूख से खुद अपने आप और देश को भी बर्बाद कर देते हैं. पूजा सिंघल की बायोग्राफी (pooja singal biography in hindi)इस पर आप अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट में बता सकते हैं.