आंखों के नीचे के काले घेरे से हैं परेशान? आइए जानते हैं घरेलू उपचार ...

क्या आप भी आंखों के नीचे के काले घेरों से परेशान हैं। डार्क सर्कल होने की जेनेटिक के अलावा भी आजकल दूसरी वजहें हो सकती है ।

आंखों के नीचे के काले घेरे से हैं परेशान? आइए जानते हैं घरेलू उपचार ...

क्या आप भी आंखों के नीचे के काले घेरों से परेशान हैं और आपको बाजार के रासायनिक प्रोडक्ट्स सूट नही कर रहे? आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपचार, जिससे आपकी समस्या ठीक हो जाएगी।

डार्क सर्कल होने की वजह :

डार्क सर्कल होने की जेनेटिक के अलावा भी आजकल दूसरी वजहें हो सकती है, जैसे अनियमित स्लीपिंग पैटर्न, स्ट्रेस, हार्मोन्स में बदलाव, थकान, आंखों पे दबाव पड़ना, आदि।

अब आते हैं उपचारों की तरफ :

1.) खीरा 
यूं तो आमतौर पे खीरा वेट लॉस के लिए यूज किया जाता है, लेकिन डार्क सर्कल के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है। इसमें त्वचा को ठंडा रखने की शक्ति होती है। खीरे को काट लें, और 30 मिनट के लिए फ्रिज में डाल दें। और उसके बाद 15-20 मिनट के लिए लेट कर आंखों पे लगा लें।

2.) एलोवेरा :
एलोवेरा में एंटी-पिगमेंटेशन के काफ़ी गुण होते हैं, और विटामिन ई से भरपूर होता है। इसे काट के 15 मिनट के लिए आंखों पे लगाएं, और बेहतर रिजल्ट्स के लिए रोजाना लगाएं।

3.) टमाटर :
टमाटर में नेचुरल स्किन ब्लीचिंग, मॉश्चराइजिंग, और स्किन रीजेनेरेशन के गुण होते हैं। इससे आपको बहुत फायदा होगा

4.) टी बैग :
टी बैग एंटी ऑक्सीडेंट होता हैं। यह डार्क सर्कल के साथ साथ फाइन लाइंस और रिंकल्स से लड़ने में भी बहुत फायदेमंद होता है। इस्तेमाल किए हुए टी बैग को 10 मिनट ठंडा कर लें, फिर उसे पलकों के नीचे लगा लें। बेहतर रिजल्ट के लिए रोज लगाए।