बिटकॉइन क्या है, कैसे काम करता है, बिटकॉइन का रेट अभी क्या है? पूरी जानकारी

बिटकॉइन को हम एक आभासी मुद्रा कह सकते हैं। जैसे डॉलर, रूपी, यूरो, मुद्राएं हैं, ठीक उसी तरह बिटकॉइन भी एक मुद्रा है।आज के दिन में बिटकॉइन की वैल्यू 8,85,000 रुपए हैं, यानी की $11,855 .

बिटकॉइन क्या है, कैसे काम करता है, बिटकॉइन का रेट अभी क्या है? पूरी जानकारी
Getty Images

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन क्या है, कहां रखा जाता है, कैसे काम करता है, इसको लेकर आपका मन सवालों से भरा होगा !
आज हम आपके इन्ही सवालों का जवाब देंगे!

इंटरनेट की मदद से दुनिया बहुत तेज हो चुकी है, हम कोई भी काम करने से बस एक क्लिक दूर हैं! ऐसे में क्रिप्टो करेंसी की बढ़ती लोकप्रियता से तो आप वाकिफ होंगे ही. आपको बता दें, की इंटरनेट की मदद से अब आप सिर्फ सोशल मीडिया में फोटोज ही नही डाल सकते, बल्कि असल जिंदगी में भी पैसे कमा सकते हैं. उसमे से एक तरीका है बिटकॉइन.

आप में से कुछ लोगों ने बिटकॉन के बारे में सुना होगा, और कुछ ने नही. तो जिन्होंने नही सुना, वे आज आर्टिकल के अंत तक अच्छी तरह  समझ जायेंगे की बिटकॉइन क्या होता है.

क्या है बिटकॉइन?
बिटकॉइन को हम एक आभासी मुद्रा कह सकते हैं। जैसे डॉलर, रूपी, यूरो, मुद्राएं हैं, ठीक उसी तरह बिटकॉइन भी एक मुद्रा है। लेकिन फर्क ये है की बिटकॉइन को हम ना देख सकते हैं, ना छू सकते हैं. बस उसे एक ऑनलाइन वॉलेट में स्टोर कर सकते हैं.

इसका आविष्कार सतोशी नाकामोटो ने 2009 में किया था. बिटकॉइन का कोई मालिक नहीं है. यानी की कोई भी सरकार या बैंक इसे कंट्रोल नही कर सकती है. तो इसीलिए बिटकॉइन को एक "डिसेंट्रलाइज्ड करेंसी" कहते हैं. समय के साथ बाजार में इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है! सबसे मजेदार बात ये है, की जिस तरह इंटरनेट का कोई मालिक नहीं है उसी तरह बिटकॉइन का भी नही है. तो बिटकॉइन को सभी लोग यूज कर सकते हैं.

क्यों किया जाता है बिटकॉइन का इस्तेमाल?
आम जिंदगी में जब हमें पैसा ट्रांसफर करना होता है, तो हमें किसी बैंक या कंपनी के जरिए करना होता है. लेकिन बिटकॉइन को हम "peer to peer" नेटवर्क के जरिए ट्रांसफर कर सकते हैं. इसमें लोगों को किसी माध्यम की जरूरत नहीं होती, वे सीधा एक दूसरे से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। बिटकॉइन को हम किसी भी तरह की ऑनलाइन ट्रांजेक्शन या पेमेंट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

यह ट्रांजेक्शन के लिए बहुत ही कुशल और तेज माना जाता है. आजकल ऑनलाइन डेवलपर्स, एंटरप्रेन्योर, आदि इसके जरिए अपना काम कर रहे हैं। इसी वजह से अब बिटकॉइन पूरी दुनिया में पॉपुलर हो चुका है और लोग दुनिया में कहीं भी पेमेंट करने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं.

जब हम ट्रांजेक्शन के लिए दुनिया की किसी भी करेंसी का इस्तेमाल करते हैं, तो वहां के बैंक में फॉलो किए जाने वाले प्रोसेस को फॉलो करना पड़ता है और हमारे किए गए ट्रांजेक्शन रिकॉर्ड उनके पास मौजूद होते हैं. लेकिन क्युकी बिटकॉइन का कोई मालिक नहीं है, इसीलिए इसके ट्रांजेक्शन "ब्लॉक चेन" में रिकॉर्ड होते हैं जो एक पब्लिक खाता है। बिटकॉइन से किए गए सारे ट्रांजेक्शन वहां स्टोर होते हैं, और ब्लॉक चेन से ये साबित किया जा सकता है की पेमेंट हुआ है या नहीं।

बिटकॉइन का रेट अभी क्या है?
आज के दिन में बिटकॉइन की वैल्यू 8,85,000 रुपए हैं, यानी की $11,855 . इसकी वैल्यू डिमांड के मुताबिक बदलती रहती है, क्युकी इसको कंट्रोल करने वाली कोई बैंक या अथॉरिटी नही है.

आइए जानते हैं बिटकॉइन वॉलेट के बारे में ..
क्योंकि बिटकॉइन को हम सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक तरीके से स्टोर कर सकते हैं, तो इसके लिए हमें डेस्कटॉप वॉलेट, मोबाइल वॉलेट, वेब-बेस्ड वॉलेट जैसे वॉलेट का इस्तेमाल करना होगा.  उदाहरण के तौर पे, मान लीजिए की कहीं से आपने बिटकॉइन कमाया है. तो उस वक्त वॉलेट आपको एक यूनिक आईडी प्रदान करती है, और अगर आपको उसे अपने अकाउंट में स्टोर करना है, तो आप उसे अपने वॉलेट में तब ही स्टोर कर पाएंगे जब आप उस यूनिक आईडी को डालेंगे.

बिटकॉइन को खरीदने या बेचने के समय हमे बिटकॉइन वॉलेट का इस्तेमाल करना होता है. और जब हम बिटकॉइन बेचते हैं, तो उतना पैसा हमारे बैंक अकाउंट में "ट्रांसफर बिटकॉइन" के जरिए हो जाता है।

बिटकॉइन कैसे कमाया जा सकता है?
बिटकॉइन तीन तरीकों से कमाया जा सकता है :

1.) यदि आपके पास पैसे हैं, तो आप 
$999 में एक बिटकॉइन करीद सकते हैं. लेकिन इसका मतलब ये नही है की आपके पास इतने पैसे नहीं हुए तो  आप बिटकॉइन नही खरीद सकते हैं.
अगर आप चाहें तो बिटकॉइन की सबसे छोटी मुद्रा खरीद सकते हैं जिसे "सतोषी" कहते हैं. एक बिटकॉइन के अंदर 10 करोड़ सतोषि होते हैं.
जब बिटकॉइन का वैल्यू बढ़ जायेगा,
तो उसे बेच के आप पैसे कमा सकते हैं.

2.) आप अगर ऑनलाइन कोई समान बेचना चाहते हैं, तो कस्टमर से पूछ सकते हैं की वो बिटकॉइन में पेमेंट करना चाहें तो कर सकते हैं.
फिर वो बिटकॉइन आपके अकाउंट में सेव हो जाएंगे. आगे जाके आप किसी और को ये बिटकॉइन बेच के पैसे कमा सकते हैं.

3.) बिटकॉइन माइनिंग - बिटकॉइन माइनिंग करने के लिए हाई प्रोसेसर और अच्छे हार्डवेयर वाले कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है। जब कोई बिटकॉइन से पेमेंट करता है, तो उस पेमेंट की वेरिफिकेशन होती है। जो इसका वेरिफिकेशन करते हैं, हम उन्हे "माइनर्स" कहते हैं. इसको वेरिफाई करने के लिए कुछ बिटकॉइंस इन्हे इनाम में मिलते हैं, और इसी तरह बिटकाइंस का मार्केट में आ जाते हैं.

जैसा की हम जानते हैं, हर देश अपनी करेंसी को एक साल में एक लिमिटेड अमाउंट तक ही चाप सकता है. ठीक उसी तरह मार्केट में कभी 21 मिलियन बिटकॉइन से ज्यादा नही सर्कुलेट हो सकते. वर्तमान में 13 मिलियन बिटकॉइन पहले से ही मार्केट में हैं. माइनिंग के जरिए नए बिटकॉइंस भी आयेंगे।

आइए देखते हैं बिटकॉइन के फायदे और नुकसान :
फायदे -

1.) बिटकॉइन को आप बिना किसी परेशानी के दुनिया में किसी को भी कभी भी भेज सकते हैं.

2.) यहां पे आपका "ट्रांजेक्शन फी" किसी भी अन्य माध्यम के मुकाबले बहुत कम लगता है.

3.) अन्य अकाउंट की तरह कोई भी समस्या आने पे बिटकॉइन का अकाउंट बंद नहीं होता है।

4.) लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए ये बहुत सही है, क्योंकि बिटकॉइन की वैल्यू धीरे धीरे बढ़ती जा रही है.
तो आप इसे बाद में बेच के पैसे कमा सकते हैं.

5.) कोई भी सरकारी अथॉरिटी बिटकॉइन के ऊपर नजर नहीं रखती है. तो जो लोग गैरकानूनी काम करते हैं,उनके लिए ये बहुत ही फायदेमंद है.

नुकसान -

1.) बिटकॉइन को कंट्रोल करने के लिए कोई सरकारी अथॉरिटी नही है, और इसके प्राइस में बहुत उतार चढ़ाव आते रहते हैं. तो यह थोड़ा रिस्की है.

2.) यदि आपका अकाऊंट हैक हो जाए, तो आप अपने सारे बिटकॉइन खो देंगे. इसे बचाने में कोई आपकी मदद भी नही कर पायेगा.

बिटकॉइन कैसे खरीदें?

आप बड़े ही आसानी से रुपए में भी भारत के इन वेबसाइट्स पे जाके बिटकॉइन खरीद सकते हैं :

1. Unocoin

2. Wazirx

3. Zebpay

क्या बिटकॉइन किसी देश की करेंसी है?
हां. हाल ही में अल साल्वाडोर नाम का एक देश बिटकॉइन को अपना ऑफिशियल करेंसी बनाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है.

क्या बिटकॉइन भारत में लीगल है?
हां, बिटकॉइन भारत में लीगल है।