Akshay Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर इस चीज का दान करने से चमकेगी किस्मत, जानें क्या है शुभ मुहूर्त

हिंदू कैलेंडर के अनुसार वैशाख के महीने में शुक्ल पक्ष के तीसरे दिन अक्षय तृतीया पड़ता है. संस्कृत में अक्षय का अर्थ - जो कभी कम नहीं होता और तृतीया महीने के तीसरे दिन को बताता है.

Akshay Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर इस चीज का दान करने से चमकेगी किस्मत, जानें क्या है शुभ मुहूर्त

JHAKASH NEWS

Akshaya Tritiya 2022: हिंदू कैलेंडर के अनुसार वैशाख के महीने में शुक्ल पक्ष के तीसरे दिन अक्षय तृतीया पड़ता है. संस्कृत में अक्षय का अर्थ - जो कभी कम नहीं होता और तृतीया महीने के तीसरे दिन को बताता है. इसलिए, अक्षय तृतीया अनंत समृद्धि, खुशी, सफलता और आशा का तीसरा दिन माना जाता है. इस बार अक्षय तृतीया 3 मई को होगा.

अक्षय तृतीया कब क्या है शुभ मुहूर्त

  • अक्षय तृतीया तिथि शुरू- 3 मई सुबह 5 बजकर 19 मिनट पर
  • अक्षय तृतीया तिथि समाप्त- 4 मई सुबह 7 बजकर 33 मिनट तक
  • रोहिणी नक्षत्र- 3 मई सुबह 12 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर 4 मई सुबह 3 बजकर 18 मिनट तक होगा

 अक्षय तृतीया का महत्व (Astrological Significance of Akshay Tritiya)

अक्षय तृतीया के दिन सूर्य मेष राशि में और चंद्रमा वृष राशि में प्रवेश रहता है. यह वैशाख के शुक्ल पक्ष की तीसरी तिथि को होता है, जो आमतौर पर अप्रैल या मई के ग्रेगोरियन महीनों में आता है. इसके अलावा यह भी माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन सूर्य और चंद्रमा अपने सबसे चमकीले रूप में नजर आता है.

 अक्षय-तृतीया पर जलदान करें

अक्षय-तृतीया के दिन खरीदारी करने के साथ-साथ दान करने के लिए भी इस दिन को बहुत खास माना जाता है. इस दिन दान जरूर करना चाहिए साथ ही अक्षय तृतीया के दिन कुछ खास चीजों के दान को बेहद उत्तम माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन जल दान करना बेहत ही शुभ होता है. इस दिन जल से भरे घड़े दान करने से फल की प्राप्ती होती है. इसके लिए आप प्यादऊ लगा सकते है. ऐसा करने से सारे तीर्थ करने जितना पुण्यक प्राप्त होता है.

 अक्षय तृतीया के दिन ये काम जरूर करना चाहिए

अक्षय तृतीया के दिन को धार्मिक शास्त्रों में बेहद शुभ और फलदायी माना गया है. इस दिन दान करने से अक्षय पुण्य मिलता है. आप अक्षय तृतीया के दिन जौ, गेहूं, चना, दही, चावल, फल और अनाज का दान करें. बता दें कि इस बार अक्षय तृतीया 3 मई को मनाया जाएगा.

 अक्षय तृतीया पर इन चीजों की खरीदारी करें

वैशाख मास की अक्षय तृतीया पर सोना के आभूषण की खरीदारी करना शुभ माना जाता है. इस दिन घर में नई चीजों की खरीददारी को सर्वश्रेष्ठ माना गया है. अक्षय तृतीया पर सोना, आभूषण, कार, गैजेट्स, कम्प्यूटर, होम अप्लाइंसेस, इलेक्ट्रॉनिक आइटम की खरीदारी करना शुभ होता है.