बरसात के दिनों में ही बिजली क्यों चमकती है, और वज्रपात क्यों होता है.

What causes lightning and thunder: क्या आपने कभी सोचा है कि बरसात के दिनों में ही बिजली क्यों कड़कती है, क्या कारण है कि बिजली गिरने की घटना बरसात के समय ही होती है. बारिश के मौसम में बिजली कड़कने के घटना के पीछे एक वैज्ञानिक कारण है. चलिए इसे समझने के लिए विज्ञान की मदद लेते हैं.

बरसात के दिनों में ही बिजली क्यों चमकती है, और वज्रपात क्यों होता है.

अक्सर हम मानसून या बारिश के समय बिजली की कड़कने की आवाज सुनते हैं. मौसम खराब होने की स्थिति में अक्सर यह परिघटना बहुत ही आम रूप से घटते हैं, बिजली कड़कने की इस घटना को Lightning & Thunderstorm कहते हैं. आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि, दुनिया में सबसे ज्यादा बिजली गिरने की घटना दक्षिण अमेरिका के वेनेजुएला स्थित लेक मैराकाइबो में देखी जाती है.

वेनेजुएला में स्थित इस स्थान पर पूरे साल भर में लगभग 1200000 से भी अधिक बार बिजली कड़कती है, एक आंकड़ों के सर्वेक्षण के अनुसार नवंबर माह से लेकर अप्रैल माह के बीच में प्रत्येक दिन प्रति मिनट 18 से 60 बार बिजली कड़कती है, इस बिजली में इतना करंट होता है कि एक साथ लगभग 10 करोड़ बिजली का बल्ब जलाया जा सकता है. इस स्थान पर सबसे अधिक बिजली कड़कने के कारण इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है.

बारिश के मौसम में बिजली क्यों कड़कती हैं

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बरसात के दिनों में ही बिजली क्यों कड़कती है, क्या कारण है कि बिजली गिरने की घटना बरसात के समय ही होती है. बारिश के मौसम में बिजली कड़कने के घटना के पीछे एक वैज्ञानिक कारण है. चलिए इसे समझने के लिए विज्ञान की मदद लेते हैं.

आकाश में चमकने वाली बिजली एक बहुत ही छोटे समय के लिए उत्पन्न हुआ इलेक्ट्रॉन का आवेश है, इससे उत्पन्न करंट ना तो अल्टरनेट होता है और ना ही तो डायरेक्ट करंट होता है बल्कि यह दोनों (एसी और डीसी करंट) काम मिलाजुला रूप होता है. वास्तव में यह, गाज बादलों के द्वारा उत्पन्न एक इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज की एक प्राकृतिक घटना है.

अब हम इसे और भी आसान भाषा में समझते हैं, आसमान में घूमते हुए बादलों में पॉजिटिव एनर्जी होती हैं, पॉजिटिव एनर्जी का अर्थ यह है कि इसमें पॉजिटिव और नेगेटिव इलेक्ट्रॉन होता है. जब यह बादल एक दूसरे में टकराते हैं तो, यह आपस में इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज होते हैं, और इस से बिजली पैदा होती है लेकिन अब यह पैदा हुई बिजली को डिस्चार्ज होने के लिए किसी ने किसी कंडक्टर की आवश्यकता होती है.

what is the reasong thunder and lightningImage Source : www.britannica.com

लेकिन आसमान में किसी तरह का प्राकृतिक कंडक्टर उपलब्ध नहीं है. इसलिए यह अपने आप को डिस्चार्ज करने के लिए पृथ्वी पर कंडक्टर की तलाश में पहुंच जाती है. और पृथ्वी पर जो भी बिल्डिंग पेड़ पौधे ऊंचाई पर दिखते हैं उसे यह कंडक्टर के तौर पर उपयोग करके उसे चीरते हुए नीचे चला जाता है.

हालांकि इस घटना से जानमाल बिल्डिंग पेड़ पौधे का काफी नुकसान होता है, बिजली कड़कने की इस घटना को समझने के बाद बेंजामिन फ्रैंकलीन नाम के एक वैज्ञानिक ने यह समझा के पृथ्वी करंट को डिस्चार्ज करने का सबसे अच्छा कंडक्टर है यानी पृथ्वी कितना भी करंट को अपने में समा सकते हैं,

लाइटिंग कंडक्टर कैसे काम करता है

उन्होंने इसे थ्योरी का यूज करके बेंजामिन फ्रेंकलिन ने तड़ित चालक का आविष्कार किया, इसके लिए एक चालक कंडक्टर के तौर पर एक रोड को छत के सबसे ऊपरी भाग में लगाया जाता है. और उसके एक सिरे को जमीन के अंदर गाड़ दिया जाता है अब जैसे ही बिजली इस पर गिरती है तो उसी चालक कंडक्टर की मदद से बिना बिल्डिंग को नुकसान किया धरती के अंदर कंडक्टर की तलाश में चली जाती है.

मौसम साफ होने पर या सामान्य दिन बिजली क्यों नहीं कड़कती है

यदि आपने ऊपर ध्यान से पढ़ा होगा तो बिजली कड़कने की परिघटना के लिए बादलों का होना जरूरी है, साफ मौसम होने पर आसमान में बादल नहीं होते हैं, जिसके कारण यह आपस में टकराते ही नहीं हैं और नहीं टकराने की स्थिति में इसमें कोई इलेक्ट्रॉन घर्षण की घटना नहीं होती है, यही कारण है कि साफ मौसम होने के दौरान बिजली नहीं कड़कती है.

आकाशीय बिजली कितना शक्तिशाली होता है

कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि हम इस आकाशीय बिजली के करंट को स्टोर करे तो, हमें पूरे वर्ष भर बिजली का उत्पादन नहीं करना होगा, हम इसी आकाशीय बिजली का उपयोग करके सालों भर बल्ब जला सकते हैं. लेकिन अफसोस कि हमारे पास ऐसी कोई भी टेक्नोलॉजी नहीं है, जो आकाशीय बिजली से उत्पन्न करंट को स्टोर करके रख सके.

जब बिजली कड़कती है तो लगभग एक अरब जूल ऊर्जा निकलती है. यह ऊर्जा इतनी होती है कि हम पूरे साल भर एक लाख से ज्यादा बल्ब एक साथ जला सकते हैं. जब बिजली चमकती है तो एक जोरदार आवाज के साथ एक तीव्र प्रकाश भी निकलता है, इसका तापमान 30000 डिग्री सेल्सियस होता है, यह घटना इलेक्ट्रॉन के बहुत तेज प्रवाह के कारण उत्पन्न होता है

बादलों से इलेक्ट्रिक डिस्चार्ज होने के दौरान, फ्लैशलाइट की जैसी परिघटना देखने को मिलती है एक फ्लैशलाइट में कई सारे स्ट्रोक हो सकते हैं. जरूरी नहीं कि यह सारे के सारे स्ट्रोक धरती पर ही आकर गिरे. कुछ स्ट्रोक बादलों से निकलने के साथ हैं डिस्चार्ज हो जाते हैं कुछ आधी दूरी में आते-आते डिस्चार्ज हो जाते हैं, और कुछ कंडक्टर की तलाश में धरती पर आकर गिर जाते हैं.

एक Lightning & Thunderstorm स्ट्रोक में 10 लाख Volt तक का करंट होता है. जो सिर्फ 0.000001 सेकंड समय के लिए ही एक्टिव होता है. इसलिए इसे आवेग (आवेग का अर्थ वैसे ऊर्जा से है जो बहुत ही कम समय के लिए हो लेकिन बहुत ही ताकतवर हो) कहा जाता है

Lightning & Thunderstorm स्ट्रोक से कैसे बचें

एक सर्वे के अनुसार, हर वर्ष लगभग 6 हजार लोग आसमानी बिजली के चपेट में आकर अपनी जान गवा देते हैं. लेकिन यदि आप चाहें तो इस आसमानी बिजली से आसानी से बचा जा सकता है. अगर आपको थोड़ी सी भी विज्ञान समझ में आती है तो, आप इसका उपयोग करके बच सकते हैं.

चलिए हम आसमानी बिजली की घटना को एक बार फिर से समझते हैं. आसमान में घूम रहे बादल आपस में टकराते हैं, इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज ऊर्जा उत्पन्न होता है. और वह खुद को डिस्चार्ज करने के लिए किसी कंडक्टर की तलाश में धरती पर आ जाता है. अब उसे जो कंडक्टर सबसे अधिक ऊंचाई पर मिलेगा वह उसी के सहारे पृथ्वी के अंदर जाकर डिस्चार्ज हो जाएगा.

आकाशीय बिजली के झटके से कैसे बचें

अब जब भी कभी बिजली कड़के तो जमीन पर लेट जाएं इससे आपके ऊपर स्थित बिल्डिंग या कंडक्टर की मदद से हुआ धरती में चला जाएगा. लेकिन यदि आप खड़े रहते हैं तो यह आसमानी बिजली आपको कंडक्टर के तौर पर उपयोग कर लेगा. आप छोटे-छोटे नियमों का उपयोग करके आप बहुत ही आसानी से इन आसमानी बिजली की चपेट में आने से बच सकते हैं

  • अपने घरों के छत पर तड़ित चालक लगवाएं
  • आसमानी बिजली कड़कने के दौरान सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दें
  • बिजली कड़कने की स्थिति में मोबाइल का यूज ना करें
  • नंगे पैर जमीन पर खड़े ना रहे क्योंकि बिजली आपको कंडक्टर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं
  • खराब मौसम होने पर धातु से बनी चीजों से दूर चले जाएं
  • पेड़ के नीचे और खुले मैदान में जाने से बचें

Note: Note: All images appearing on this website are using legally purchased Copyright License from Copyright Owners.