गिरिडीह बहुत जल्द बनेगा ' सोलर सिटी' शहर, CM Hemant Soren ने किया उद्घाटन 

झारखंड का गिरिडीह शहर बहुत जल्दी ही सोलर सिटी बन जायेगा. मंगलवार को यह योजना धरातल पर उतरी गई है. सूबे के सीएम हेमन्त सोरेन ने रांची से ही ऑनलाइन शिलान्यास किया.

गिरिडीह बहुत जल्द  बनेगा ' सोलर सिटी' शहर, CM Hemant Soren ने किया उद्घाटन 

Jhakash News 

गिरीडीह : झारखंड का गिरिडीह शहर बहुत जल्दी ही सोलर सिटी बन जायेगा. मंगलवार को यह योजना धरातल पर उतरी गई है. सूबे के सीएम हेमन्त सोरेन ने रांची से ही ऑनलाइन शिलान्यास किया. वहीं गिरिडीह नगर भवन में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यहां विधायक सुदिव कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष मुनिया देवी, डीसी नमन प्रियेश लकडा, डिप्टी मेयर प्रकाश सेठ, उप नगर आयुक्त स्मिता कुमारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित किया. 

विधायक सुदिव्य ने बताया कि पूरे देश में 7 शहर को सोलर सिटी के तौर पर चिन्हित किया गया था. हमारी सरकार, जरेडा और प्रशासनिक अधिकारियों तथा निगम के लोगों के सहयोग से पूरे देश में सबसे पहले गिरिडीह में धरातल पर यह योजना उतर रही है. लगभग 191 करोड़ की लागत से तैयार हो रही इस योजना का लाभ निगम क्षेत्र के 25586 उपभोक्ता को मिलेगा. इस योजना में 40 प्रतिशत केन्द्रांश व 60 प्रतिशत राज्यांश है. इस योजना की कुल लागत 291 करोड़ है. 

इस दौरान यह भी बताया कि 3 लाख से आय वालों को शत प्रतिशत अनुदान मिलेगी जबकि 3 लाख से अधिक आय के लोगों को 30 प्रतिशत अंशदान देना होगा वहीं डीसी नमन प्रियेश लकड़ा ने भी योजना की जानकारी विस्तार से दी. बताया कि अभी 41 मेगावाट बिजली उत्पादन के लिए अधिष्ठापन किया जा रहा हैं, उन्होंने इस योजना की लाभ की जानकारी भी दी. कहा कि आगे यह योजना ग्रामीण इलाके में भी अधिष्ठापित हो इसकी तैयारी भी सरकार कर रही है.