इन अभिनेत्रियों ने राजनीति में भी दिखाया अपना जलवा, पढ़िए कौन कौन सी हैं वे अदाकाराएं

बॉलीवुड से लेकर राजनीति तक हर जगह महिलाओं का सिक्का चलता है. बॉलीवुड में भी ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं जो फिल्मी जगत में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने के बाद राजनीति में भी चमक रही हैं.

इन अभिनेत्रियों ने राजनीति में भी दिखाया अपना जलवा, पढ़िए कौन कौन सी हैं वे अदाकाराएं

आज शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र बचा हो जिसमें महिलाओं की भागीदारी न हो. बॉलीवुड से लेकर राजनीति तक हर जगह महिलाओं का सिक्का चलता है. बॉलीवुड में भी ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं जो फिल्मी जगत में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने के बाद राजनीति में भी चमक रही हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने ग्लैमर इंडस्ट्री में नाम कमाने के बाद राजनीति में नेता बनकर भी फैंस के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की. 

सबसे पहल बात ड्रीमगर्ल के नाम से पहचानी जाने वाली हेमा मालिनी की. जिन्होंने फिल्मों में हाथ अजमाने के बाद राजनीति में कदम रखा. जितना उन्होंने फिल्मी पर्दे पर नाम कमाया उतना ही नाम वह राजनीति के क्षेत्र में भी कमा रहीं है. उन्होंने 2004 में आधिकारिक तौर पर बीजेपी से जुड़कर राजनीति में कदम रखा और कई बार लोकसभा की सांसद चुनी गईं. आज उनका नाम बॉलीवुड और राजनीति की सफल महिलाओं में शामिल है.

इसके बाद बात जया बच्चन की जिन्होंने अपने पति के बाद राजनीति में कदम रखा. जया बच्‍चन ने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत समाजवादी पार्टी से साल 2004 में की थी और तब से लेकर अब तक वह कई बार राज्‍यसभा सांसद बन चुकी हैं. इनके अलावा बॉलीवुड की एक और अभिनेत्री जया प्रदा ने साल 1994 में अपने करीबी एनटी रामाराव के कहने पर तेलगू देशम पार्टी ज्‍वाइन की थी. लेकिन वे बाद में इसे छोड़कर यूपी चली गईं और समाजवादी पार्टी ज्‍वाइन करके यूपी के रामपुर से दो बार सांसद बनीं. इसके अलावा वह 1998 से 2004 तक राज्‍यसभा सदस्‍य भी रह चुकी हैं. फिलहाल वे बीजेपी में सक्रिय हैं.

 इन सबके अलावा अभिनेत्री किरण खेर भी चंडीगढ़ संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की सांसद रह चुकी हैं. इतना ही नहीं साल 2012 में कांग्रेस पार्टी ने रेखा को राज्यसभा भेजा था. थिएटर, फिल्म और टीवी - हर मंच पर अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाली अदाकारा शबाना आजमी को भी राष्ट्रपति की ओर से 1997 से 2003 तक राज्यसभा सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया था.