झारखंड का अनोखा पतरातु घाटी, जानिए पतरातू घाटी से जुड़े फैक्ट

jharkhand Patratu valley tourist place hindi: झारखंड का अधिकांश भाग घने जंगलों से भरा है, लेकिन झारखंड ना केवल घने जंगलों के लिए प्रसिद्ध है. बल्कि यहां कई प्रकार के बहुमूल्य खनिज, कला और संस्कृति, खानपान के लिए भी प्रसिद्ध है, इसके अलावा इन सब से भी ज्यादा महत्वपूर्ण यहां प्रकृतिक रूप से मौजूद प्राकृतिक पर्यटन स्थल है. जिसमें नदी-झरने, पहाड़, घाटियां जैसी कई ऐसी पर्यटन स्थल हैं, जो प्राकृतिक का एक जीवंत उदाहरण है.

झारखंड का अनोखा पतरातु घाटी, जानिए पतरातू घाटी से जुड़े फैक्ट

jharkhand Patratu valley tourist place hindi: झारखंड का अधिकांश भाग घने जंगलों से भरा है, लेकिन झारखंड ना केवल घने जंगलों के लिए प्रसिद्ध है. बल्कि यहां कई प्रकार के बहुमूल्य खनिज, कला और संस्कृति, खानपान के लिए भी प्रसिद्ध है, इसके अलावा इन सब से भी ज्यादा महत्वपूर्ण यहां प्रकृतिक रूप से मौजूद प्राकृतिक पर्यटन स्थल है. जिसमें नदी-झरने, पहाड़, घाटियां जैसी कई ऐसी पर्यटन स्थल हैं, जो प्राकृतिक का एक जीवंत उदाहरण है.

ऐसा कहा जाता है कि अगर अब झारखंड की खूबसूरत वादी और प्राकृतिक से रूबरू होना चाहते हैं तो पतरातू घाटी आपके सबसे अच्छा स्थान में पतरातू घाटी प्रकृति का एक जीवंत उदाहरण है, ऊंचाई से देखने पर गया जितना खतरनाक दिखता है के पास जाकर यह उतना ही खूबसूरत है, हरे भरे जंगलों से भारत टेढ़ा मेढ़ा रास्ता आपको रियल एडवेंचर का एहसास दिलाएगा.

why Patratu valley is famous

पतरातु घाटी ना सिर्फ सुन्दर वादियों ,घाटी ,पहाड़ी क्षेत्र से गिरा है बल्कि यहां बांध, डैम, नदी और पतरातु रिसोर्ट नहीं देखने को मिलता है. चलिए जानते हैं पर्यटन की दृष्टि से पतरातु घाटी झारखंड के लिए कितना महत्व रखता है और यदि आप वहां घूमने जाना चाहते हैं तो पतरातू घाटी कैसे पहुंचे (Patratu Valley, Ranchi: How To Reach, Best Time & Tips)

जमशेदपुर से जुड़े रोचक तथ्य और इतिहास 

पतरातू घाटी कहां स्थित है, यह क्यों प्रसिद्ध है | why Patratu valley is famous

पतरातु घाटी झारखण्ड राज्य के के रामगढ जिले के पश्चिम भाग में स्थित है. patratu Valley अपने खूबसूरत प्राकृतिक वातावरण, ऊंचे नीचे पहाड़ी सौंदर्य, टेढ़े मेढ़े घुमावदार रास्ते और बांध के लिए famous place माना जाता है. हर साल यहां लाखों की संख्या में पर्यटक पिकनिक मनाने और घूमने आते हैं. इसलिए पतरातु घाटी प्रसिद्ध है (Why Patratu valley is famous)

Patratu valley tourist place

रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से पतरातू घाटी की दूरी लगभग 36.7 km है. मतलब बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से पतरातु घाटी लगभग 55 min में Kanke Patratu Rd/Ranchi Patratu Ramgarh Rd से पहुंचा जा सकता है. यह पतरातु घाटी समुद्र तल से 1300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. इस पतरातू घाटी के आसपास ऐसी कई सारी चीजें मौजूद हैं जो अपने आप में खास है.

झारखण्ड में जन्मे Top Famous Actor, film director, singer

पतरातू घाटी घूमने का सही समय क्या है | best time to visit Patratu valley hindi

यहां वीकेंड में घूमने के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन प्वाइंट है यहां आप अपने परिवार दोस्तों के साथ आकर हरे-भरे जंगल और घुमावदार सड़कों का मजा ले सकते हैं ज्यादातर लोग यहां भ्रमण के उद्देश्य से ही आते हैं अगर आप एक प्राकृतिक प्रेमी है तो आपको यहां एक बार जाना चाहिए क्योंकि यहां मौजूद घने जंगल पहाड़ झील नदी और यहां का शांत माहौल आपको मानसिक शांति करेगा.

best time to visit Patratu valley

पास में ही स्थित पतरातु झील, घाटी और नलकारी नदी का सफर भी काफी रोमांचित होता है, हालांकि, पतरातू घाटी और इसके आसपास के स्थल का भ्रमण पूरे साल भर किया जा सकता है, लेकिन ठंड के मौसम में यहां काफी ठंड होता है गर्मी के मौसम में यहां ज्यादा गर्मी प्रकृति को और भी गर्म कर देती हैं, इसलिए यहां मौसम विभाग के अनुसार पतरातू घाटी घूमने का सबसे सही समय अक्टूबर से लेकर फरवरी के बीच का होता है जो पतरातू घूमने के लिए सही समय माना जाता है (Best Time To Visit Patratu Valley)

700 वर्ष पुराना रांची का देवड़ी मंदिर | deori Temple Ranchi Timings, Location, Distance from Ranchi700 वर्ष पुराना रांची का देवड़ी मंदिर

पतरातू का मौसम कैसा है | weather of Patratu valley hindi

पतरातू घाटी और उसके आसपास के क्षेत्र का मौसम लगभग ठंडा रहता है, यहां के आसपास के मौसम का ठंडा होने की वजह पतरातू डैम है, इसे डैम की वजह से यहां का पानी वास्पिश होता है और यहां का मौसम को ठंडा और खुशनुमा बना कर रखता है. पतरातु घाटी का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच में ही रहता है, पतरातू घाटी ऊंचाई पर स्थित होने के कारण लगभग हर समय हवाएं चलती रहती है,

how to reach Patratu valley

यहां लगभग हर मौसम में ठंडक का एहसास होता है. क्योंकि इस घाटी के चारों ओर हरे भरे पेड़ पौधे जंगल झाड़ियां बहुत ही अधिक मात्रा में है. जिससे यहां घूमने आए लोगों को आसपास के शहरों की तुलना में यहां ज्यादा सुकून मिलता है. जिसके कारण पर्यटकों को यहां का मौसम मनमोहक और सुहावना लगता है

झारखण्ड के पांच प्रसिद्ध प्रसिद्ध मंदिर जहां हर मन्नत होती है पूरी

पतरातू घाटी कैसे पहुंचे | how to reach Patratu valley via road

पतरातु घाटी रांची के सटे रामगढ़ जिले में स्थित है, पतरातू घाटी जाने के लिए लगभग सभी प्रकार के परिवहन के सुविधाएं उपलब्ध है. लेकिन यहां पहुंचने के लिए सबसे आदर्श और अच्छा साधन कार बाइक ही आप बस है. यहां आने के लिए सबसे नजदीकी एयरपोर्ट रांची में स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट है, वहां से आप प्राइवेट कैब या बस से पतरातु घाटी आ सकते हैं.

how to reach patratu valley

पतरातू घाटी से सबसे नजदीकी रांची रेलवे स्टेशन है. यहां से पतरातू के लिए बस या प्राइवेट लैब की सुविधा मिल जाती है. अगर Ranchi Railway Station to Patratu Valley Distance देखा जाए तो 31.8 km की दूरी है और इसे लगभग 51 min मैं पूरी की जा सकते हैं

पतरातू घाटी को किसने डिजाइन किया

पतरातू घाटी की टेढ़ी-मेढ़ी रास्ते देखने में जितने खतरनाक लगते हैं उतना ही खूबसूरत भी है, लेकिन आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि पतरातू घाटी को किसने डिजाइन किया, ऊंचे पहाड़ से लेकर घाटी के नीचे ले हिस्से तक जाने वाले इस रास्ते को भारत के हैं सिविल इंजीनियरों ने डिजाइन किया है, वहीं इसके नजदीक स्थित पतरातू बांध का निर्माण और डिजाइन भारतीय इंजीनियर के पिता सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की योजना के अनुसार बनाया गया है, इसकी ऊंचाई 405 मीटर यानी 1328 फीट है.

कामख्या मंदिर के समान है मां छिन्नमस्तिका मंदिर 

पतरातू लेक रिजार्ट (Patratu Lake Resort) क्यों खास है

पतरातू घाटी घूमने आने वाले लगभग सभी पर्यटक Patratu Lake Resort घूमने जरूर आते हैं, पतरातू घाटी के खत्म होते हैं, झारखंड सरकार ने पर्यटक को की सुख सुविधा के लिए पतरातु लेक रिजॉर्ट बनाया है. यहां खाने-पीने ठहरने घूमने की उचित व्यवस्था भी की गई है. यह सुंदर सा रिजॉर्ट फिल्म की शूटिंग के लिए भी उपयोग किया जाता है झारखंड में बनने वाले कई नागपुरी गाने या फिल्मों के कई सारे सीन यहां शूट किए जाते हैं.

Patratu valley resort price

पिछले कुछ सालों में पतरातु लेक रिजॉर्ट में कई सारे फिल्म और गानों की शूटिंग पूरी की गई है उनमें से कुछ के नाम नाचे नागिन गली गली भोजपुरी फिल्म, काशी अमरनाथ, हर हर महादेव, महुआ नागपुरी फिल्म, 2018 में शूट की गई फिल्म देवा रिक्शावाला, भोजपुरी फिल्म संघर्ष, अर्जुन रामपाल के फिल्म नास्तिक, सब कुशल मंगल जैसी फिल्मों की शूटिंग यहां की गई है. और तो और रांची पर बनने वाले बायोग्राफिकल फिल्म रांची डायरी भी यही शूट की गई थी.

झारखंड से जुड़े रोचक तथ्य जिसे जानकर आप हैरान हो जायेगे | interesting facts about Jharkhand in hindiझारखंड से जुड़े रोचक तथ्य जिसे जानकर आप हैरान हो जायेगे आप

पतरातू डैम पर्यटकों के लिए है खास | Patratu Dam ranchi

पतरातु लेक रिजॉर्ट और पतरातू घाटी से नजदीक स्थित पतरातू डैम भी पर्यटकों के लिए एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, पतरातू डैम रांची से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यहां Kanke Road को फॉलो करते हुए पहुंचा जा सकता है. पतरातु रिजॉर्ट से पतरातू डैम की दूरी 1.33 km है, यहां 15 से 20 मिनट में आसानी से पहुंचा जा सकता है, यहां पर्यटक और आसपास के सुबह की सैर के लिए बांध के ऊपर 3.5 किमी का रास्ता बनाया है.

पतरातु थर्मल पावर स्टेशन भी घूम सकते हैं | Patratu thermal power station hindi

पतरातु थर्मल पावर स्टेशन को वर्ष 2018 में बनाया गया. इस थर्मल स्टेशन की मदद से 4000 मेगावाट की बिजली का उत्पादन किया जाता है. इस पावर प्लांट स्टेशन की खास बात यह है कि यह देश का पहला प्रदूषण मुक्त थर्मल पावर स्टेशन है. इसमें इस्तेमाल किए गए डीसल्फराइजेशन सिस्टम टेक्नोलॉजी के कारण स्टेशन से निकलने वाले हानिकारक भूमि और रासायनिक गैस ना के बराबर प्रदूषण फैलाती है. यह डीसल्फराइजेशन सिस्टम टेक्नोलॉजी आसपास के वातावरण और वायुमंडल को प्रदूषण मुक्त रखती है.

रांची का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल जगन्नाथ मंदिर

patratu thermal power station

पतरातू घाटी को ना केवल पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है बल्कि यहां झारखंड सरकार के कई उपक्रम और योजनाएं भी चल रहे हैं. जिसके कारण या झारखंड के अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी बनता जा रहा है. यदि आप सैर सपाटे के साथ-साथ प्राकृतिक से जुड़ना चाहते हैं तो झारखंड के प्रमुख पर्यटक स्थल (famous tourist place of jharkhand) पर झारखंड आपका स्वागत करता है. अगर आपने यह पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो आपको Patratu Valley, Ranchi: How To Reach, Best Time & Tips आपके लिए हेल्पफुल होगा.

Note : Note: All images appearing on this website are using legally purchased Copyright License from Copyright Owners