झारखंड पंचायत चुनाव 2022 की घोषणा, मई में 4 चरणों में झारखंड पंचायत चुनाव

Jharkhand Panchayat Chunav 2022 live update : झारखंड पंचायत चुनाव 2022 की घोषणा, झारखंड पंचायत चुनाव 2022, Jharkhand Panchayat update

झारखंड पंचायत चुनाव 2022 की घोषणा,  मई में 4 चरणों में झारखंड पंचायत चुनाव

Jharkhand Panchayat Election 2022 का आयोजन मई में 4 चरणों में होना तय हुआ है. Jharkhand Panchayat Chunav News के एक update के अनुसार झारखंड पंचायत चुनाव 2022 में राज्य निर्वाचन आयोग इस चुनावी प्रक्रिया को एक से चार चरणों में पूरा करेगी. साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग झारखंड पंचायत चुनाव 2022 का परिणाम जून माह में प्रकाशित भी करेगी. इसके लिए मतदाताओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए, निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती और सुरक्षा का पुख्ता इंतज़ाम करने वाली है.

झारखंड पंचायत चुनाव 2022 कब और कैसे होगा

वही Jharkhand Panchayat Election के लिए पंचायती राज विभाग ने पिछड़े वर्ग के आरक्षण को लेकर पंचायत चुनाव कराने से संबंधित नोटिस भी जारी कर दीया गया है. पंचायती राज के इस नोटिस के अनुसार अधिसूचित अन्य पिछड़ा वर्ग को रखा जाएगा। इस 4 चरणों में होने वाली चुनावी प्रक्रिया की स्वीकृति के लिए मुख्य सचिव के माध्यम से राज्यपाल की स्वीकृति ली जाएगी. राज्यपाल की स्वीकृति मिलते ही Jharkhand Panchayat चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी, एक रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है की, 10 अप्रैल से पहले पंचायत चुनाव 2022 की घोषणा कर दी जाएगी.

झारखंड पंचायत चुनाव मतगणना-नतीजे जून में मिलेगे

झारखण्ड के इस Panchayat Election 2022 में ईवीएम का उपयोग नहीं किया जायेगा, आयोग के अनुसार यह चुनाव बैलेट पेपर से होगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश (भारत) से लगभग 50 हजार बैलेट बाक्स की पूर्ति की जाएगी। एक आकडे के अनुसार झारखण्ड में 52 हजार बैलेट बाक्स पहले से ही उपलब्ध हैं। आयाेग ने कोरोना से बचाव के लिए भी कई सारी व्यवस्थाओ को भी लागू किया है.

पंचायत चुनाव के लिए चुनाव चिह्न तय करेगा आयोग

राज्य निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र रूप से 24-24 चुनाव चिह्न को तय किया है, झारखण्ड चुनाव आयोग ने किसी भी हाल में छह अप्रैल तक इससे संबंधित कोई प्रस्ताव प्रस्तावित करने की बात की है. झारखंड पंचायत चुनाव २०२२ के अनुसार यह चुनाव झारखण्ड के 4,345 ग्राम पंचायतों में 4,345 मुखिया के लिए होगा. चुनाव आयोग के अनुसार झारखण्ड में पंचायत समिति के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या 5,341 के आसपास है, वही ग्राम पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 53,479 है, और आयोग ने झारखण्ड पंचायत चुनाव के लिए कुल 53,480 मतदान केंद्र चिह्नित किए हैं।