Bihar News: पटना का नया टूरिस्ट स्पॉट बना जेपी गंगा पथ, मेले जैसा दिखा नजारा, लागी जाम

मरीन ड्राइव इन दिनों पटनावासियों के लिए टूरिस्ट स्पॉट बन गया है. मरीन ड्राइव के तर्ज पर बने जेपी गंगा पथ का नजारा इन दिनों लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने लगा है. ऐसे में रविवार यानी छुट्टी के दिन भी बड़ी संख्या में शहरवासी पहुंचे.

Bihar News: पटना का नया टूरिस्ट स्पॉट बना जेपी गंगा पथ, मेले जैसा दिखा नजारा, लागी जाम

झकास न्यूज़ 

पटना: मुंबई के तर्ज पर बना पटना का मरीन ड्राइव इन दिनों पटनावासियों के लिए टूरिस्ट स्पॉट बन गया है. मरीन ड्राइव के तर्ज पर बने जेपी गंगा पथ का नजारा इन दिनों लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने लगा है. ऐसे में रविवार यानी छुट्टी के दिन भी बड़ी संख्या में शहरवासी पहुंचे. भीड़ को देखते हुए आइसक्रीम, गोलगप्पे, चाइनीज फूड वाले भी अपने-अपने ठेले लेकर वहां पहुंच गये. जिसके कारण वहां मेले जैसा नजारा देखने को मिला, हालांकि, इस दौरान जाम की स्थिति भी बनी रही और एंबुलेंस तक को यहां से निकलने में भी परेशानी हुई. ट्रैफिक पुलिस के नहीं रहने से आने-जाने वाली गाड़ियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

पटना का नया टूरिस्ट स्पॉट जेपी गंगा पथ पर मेले जैसा नजारा

जेपी गंगा पथ का उद्घाटन होने के बाद से ही यहां हर रोज सुबह और शाम को लोग बड़ी संख्या में यहां पहुंच रहे हैं. सीएम नीतिश ने 24 जून को जेपी गंगा पथ का उद्घाटन किया. जिसके बाद पहले रविवार को गंगा पथ पर भारी भीड़ जुटी. पटना के दूर दराज इलाके से लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ यहां पहुंचे. कई लोग ऑटो और भाड़े की गाड़ी रिजर्व कर इस मनमोहक नाजारो को देखने आए. लोगों ने इस नजारे को अपने कैमरे और फोन में फोटो भी लिया तो कई लोग रील बना रहे थे. कुछ लोगों ने यहां बर्थडे भी सेलिब्रेट किया. भीड़ इतनी थी कि बार-बार जाम की स्थिति बन गई थी. यहां तक कि पीएमसीएच जाने वाले लेन में सड़क पर ही गाड़ियां खड़ी कर देने के कारण अन्य वाहन चालकों को काफी परेशानी भी उठानी पड़ी. 

बाइकर्स कर रहे हुड़दंग और स्टंट

जेपी गंगा पथ की चौड़ी सड़कों पर बाइकर्स यहां हर रोज हुड़दंग भी कर रहे हैं. ट्रैफिक पुलिस नहीं होने के कारण उन्हें रोकने-टोकने वाला यहां कोई नहीं है. 100-120 की स्पीड में आड़ी-तिरछी गाड़ी चला रहे और चलती बाइक से वीडियो बना रहे, जो और भी खरतनाक है.

पुलिस पोस्ट बनाना जरूरी

जेपी गंगा पथ पर आने लोगों ने बताया कि यहां आकर उन्हें काफी अच्छा लग रहा है, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से यहां पुलिस पोस्ट बनाया जाना चाहिए, ताकि लोग बेफ्रिक होकर यहां आ सके. शाम के वक्त जेपी गंगा पथ की रोटरी के पास पुलिस की गश्ती गाड़ी रहती है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा किया कि जेपी गंगा पथ के पहले चरण का काम जो दीघा से दीदारगंज तक का होना है, उसे साल 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद गंगा पथ के दोनों ओर विस्तार दूसरे चरण में किया जाएगा. बता दें कि शुक्रवार को इस पथ पर दीघा से पीएमसीएच तक के हिस्से का लोकार्पण मुख्यमंत्री ने किया. मालूम हो कि पीएमसीएच से दीदारगंज तक का निर्माण फिलहाल जारी है. वहीं, गंगा पथ के दूसरे चरण में शेरपुर से बख्तियारपुर तक विस्तार किया जाएगा.

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने दो और बड़ी सौगात जनता को दी. इसमें अटल पथ फेज-2 का लोकार्पण शामिल है, जिसकी लागत 69 करोड़ 55 लाख बताई गई है. इसके निर्माण से अब अटल पथ से गंगा पथ जुड़ गया है. इससे अटल पथ से सीधे जेपी सेतु जाना भी आसान हो गया. वहीं, मुख्यमंत्री ने 23 करोड़ की लागत से निर्मित रेलवे ऊपरी पुल के मीठापुर छोर का भी लोकार्पण किया है. 

मुख्यमंत्री ने गंगा पथ के लोकार्पण के मौके पर कहा कि जेपी गंगा पथ के पहले चरण की लागत 3831 करोड़ अनुमानित प्रदान की थी, लेकिन इसके खर्च में और वृद्धि होने की संभावना जताई गई है. उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के लोकार्पण से मुझे काफी खुशी हो रही है.