KGF मूवी से जुड़े 7 तथ्य जो आप नहीं जानते : Interesting facts about KGF: Chapter 2

KGF मूवी से जुड़े 7 तथ्य जो आप नहीं जानते : Interesting facts about KGF: Chapter 2: यह एक कन्नड़ फिल्म है जिसमे यश की धमाकेदार एक्टिंग और action seens ने दर्शको को आकर्षित कर दिया. इस फिल्म का पहला पार्ट 2018 में आया था और रिलीज होते हैं इस फिल्म ने बॉलीवुड की कई फिल्मों को कमाई और लोकप्रियता में पीछे छोड़ दिया. और तो और बॉलीवुड और साऊथ के कई फिल्मो के भी कई रिकार्ड तोड़ डालें. KGF chappter 2 को 100 करोड़ बजट के साथ बनाया गया है, भारत में 15 अलग-अलग भाषाओं में 7500 स्क्रीन पर रिलीज किए गए थे, हालांकि KGF chappter 2 फिल्म का इंतजार दर्शकों ने काफी समय से था.

KGF मूवी से जुड़े 7 तथ्य जो आप नहीं जानते : Interesting facts about KGF: Chapter 2

दोस्तों 2022 की सबसे बड़ी फिल्म KGF Chapter 2 आ चुकी है, KGF फिल्म के रोचक तथ्य जो आप नहीं जानते, यह एक कन्नड़ फिल्म है जिसमे यश की धमाकेदार एक्टिंग और action Scenes ने दर्शको को आकर्षित कर दिया. इस फिल्म का पहला पार्ट 2018 में आया था और रिलीज होते हैं इस फिल्म ने बॉलीवुड की कई फिल्मों को कमाई और लोकप्रियता में पीछे छोड़ दिया. और तो और बॉलीवुड और साऊथ के कई फिल्मो के भी कई रिकार्ड तोड़ डालें. KGF Chapter 2 को 100 करोड़ बजट के साथ बनाया गया है, भारत में 15 अलग-अलग भाषाओं में 7500 स्क्रीन पर रिलीज किए गए थे, हालांकि KGF Chapter 2 फिल्म का इंतजार दर्शकों ने काफी समय से था.

वैसे KGF Chapter 2 बॉक्स ऑफिस पर तो छाई हुई है, लेकिन KGF Chapter 2 Fact के इस पोस्ट में इस फिल्म से जुडी कई सारे ऐसे फैक्ट्स बतायेगे जिसे जानकर आप हैरान हो जायेगे, जैसे - क्या आप जानते हैं कि, केजीएफ 2 की शूटिंग कहां पर हुई या फिर अधीरा में दिखने वाले ख़ास लुक को किसने तैयार किया है. तो आइये जानते है KGF Chapter 2 Fact in hindi me

KGF facts : KGF Chapter 2 की शूटिंग कहाँ हुई

KGF Chapter 2 की शूटिंग: कर्नाटक के कोलार माइंड पर आधारित यह फिल्म में दिखाई गई कहानी 1950 से 1970 के बीच की है. और फिल्म को रियलिस्टिक लुक देने के लिए इस फिल्म के डायरेक्टर ने KGF Chapter 2 की शूटिंग ओरिजिनल लोकेशन यांनी कर्नाटक के कोलार माइंड पर ही की हैं. इसके लिए बंद पड़ी Kolar Gold Field पर एक बहुत बड़ी फिल्म सेट तैयार किया गया, इसमें काफी खर्च भी आया लेकिन इस फिल्म के डायरेक्टर किसी भी Scene से compromise नहीं करना चाहते थे. वह चाहते हैं थे कि इस फिल्म में हर सीन असली दिखे. लेकिन फिल्म के शूटिंग के दौरान फिल्म बनाने वालों के लिए और उसमें काम करने वालों के लिए सबसे बड़ा चैलेंज था, वह पड़ी साइनाइट से भरी धूल का उड़ना

kgf movie fact in hindi

पिछले इतिहास में जब यहां से सोना निकाला जाता था, तो उसे शुद्ध करने के लिए बहुत सारे साइनाइट का यूज किया जाता था. इस प्रकार इस साइनाइड का यूज इतना किया गया कि आज यहां बड़े-बड़े पहाड़ के रूप में साइनाइड के कचरे भरे पड़े हैं. हालांकि शूटिंग करने के दौरान यह साइनाइट के पहाड़ के कारण फिल्म में काम कर रहे सभी लोगों के लिए थोड़ी सी चिंता की बात थी, कई बार धू से भरी आंधी के कारण मूवी के शूटिंग को बीच में ही रोकना पड़ा लेकिन इस साइनाइट से भरी धूल से बचने के लिए बड़े-बड़े टैंकरों से पानी का छिड़काव किया जाता था, ताकि धूल के कारण मूवी शूटिंग में कोई भी दिक्कत ना आए.

KGF Fact 2 : 800 से भी ज्यादा जूनियर आर्टिस्ट ने काम किया

KGF और KGF Chapter 2 में हमने यश को मेन Lead Role में देखा, लीड रोल और KGF विलेन के अलावा इस फिल्म में 800 से भी ज्यादा जूनियर आर्टिस्ट ने काम किया है, आश्चर्य की बात तो यह है कि, इतने सारे आर्टिस्ट होने के बावजूद भी इस फिल्म की शूटिंग लगातार कभी भी 10 दिन से ज्यादा नहीं चल पाई. क्योंकि यहां आग जैसी बरसने वाली गर्मी और साइनाइट से भरी धुल के कारण कई आर्टिस्ट बीमार पड़ जाते थे, और KGF Chapter 2 की शूटिंग को बीच में ही रोकना पड़ता था.

kgf 2 movie fact in hindi

शूटिंग के दौरान कई एक्टर औरजूनियर आर्टिस्ट के आंखों में जलन, एलर्जी, सर दर्द जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. लेकिन डायरेक्टर और सभी जूनियर आर्टिस्ट जानते थे कि केजीएफ एक ऐसी जगह है जहां उन्हें इन सभी समस्याओं का सामना करना ही पड़ेगा. लेकिन वह सभी आर्टिस्ट भारत के इतिहास पर आधारित है इस फिल्म का हिस्सा बनना चाहते थे. और इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस फिल्म के डायरेक्टर ने सभी लीड रोल, विलन और 800 से ज्यादा जूनियर आर्टिस्ट का हेल्थ इंश्योरेंस पहले ही करवा दिया था.

केजीएफ की शूटिंग में 40 किलो का कैमरा का इस्तेमाल

केजीएफ की शूटिंग, भुवन गौड़ा ने 40 किलो के Arri Alexa Camera से शूट किया है इन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहां, की केजीएफ की शूटिंग के दौरान उन्होंने कैमरे को अपने कंधे पर उठाकर की है, यदि वे चाहते तो कई प्रकार के कैमरा टेक्निक का इस्तेमाल कर सकते थे. लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया.

KGF Chapter 2 cameraman name fact

क्योकि भुवन इस फिल्म के हर Scenes को perfect Look और angle से शूट करना चाहते थे. इसलिए उन्होंने खुद से कैमरा को हैंडल करने का सोचा. इस फिल्म की शूटिंग के लिए 800 से भी ज्यादा महंगे कैमरों का इस्तेमाल किया गया, उसमे सबसे ज्यादा use होने वाला वाला Arri Alexa Camera था. आपको यह Interesting facts about KGF: Chapter 2 in hindi को जानकर कैसे हमें जरूर बताये

KGF: Chapter 2 में सनाज्य दत्त का 25 किलो का ड्रेस : KGF Interesting facts about

KGF: Chapter 2 के main villion के रूप में संजय दत्त है, जो फिल्म में अधीरा का रोल कर रहे हैं. अधीरा के इस रोल के लिए उन्होंने दर्शकों से काफी वाहवाही भी बटोरी हैं, साथ ही सनाज्य दत्त, विलेन के रोल के लिए सोशल मीडिया पर Trend भी कर चुके हैं. डायरेक्टर के अनुसार संजय दत्त के इस अधीरा के रोल के लिए उन्हें एक लंबी चोटी और एक खास प्रकार का Costume पहनाया गया, जो उनके विलन के एक खतरनाक रूप में प्रदर्शित करता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि KGF में संजय दत्त का Costume, leather suede cotton jute से तैयार किया गया है,

KGF Chapter 2 sanjay dutt costume facts

सबसे मजेदार बात यह है कि संजय दत्त के इस खास leather suede cotton jute costume का वजन लगभग 25 किलो था. इस भारी-भरकम ड्रेस को अधीरा का लुक डिजाइन करने वाले नवीन शेट्टी ने अपने एक इंटरव्यू में इस सूट के बारे में काफी ऐसी बातें बताई जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे, उन्होंने कहा कि इस सूट को पहने के दौरान संजय दत्त थोड़े से बीमार थे लेकिन फिर भी उन्होंने सारे Action Scenes को बड़ी ही मेहनत और पूरी लगन से शूट किया. KGF: Chapter 2 में सनाज्य दत्त का 25 किलो का ड्रेस के kgf fact in hindi को जानकर आप जरूर हैरान हुए होंगे.

KGF Times नाम के न्यूज़पेपर मैगज़ीन को लांच किया गया : Interesting facts kgf fact in hindi

यह तो आपको पता ही होगा कि, केजीएफ का पहला पार्ट 2018 में ही रिलीज हो गया था, लेकिन 2020 में आई कोविड-19 के कारण इस फिल्म की release date बार-बार आगे बढ़ती गई. हालाँकि KGF और KGF: Chapter 2 दोनों फिल्मों के आने के बीच इतनी बड़ी गैप के लिए डायरेक्टर बहुत चिंतित थे, उन्हें डर था, कि कहीं केजीएफ और केजीएफ चैप्टर 2 के बीच में इतनी बड़ी gap होने के कारण दर्शक, इस फिल्म को भूल ना जाएं.

kgf times newspaper in hindi

इसलिए, उन्होंने केजीएफ के Popularity को बनाए रखने के लिए, पिछले साल जनवरी 2021 में इस फिल्म से जुड़े कुछ लोगों ने, केजीएफ टाइम्स नाम से एक न्यूज़पेपर मैगज़ीन लांच किया. जिसमें KGF से जुड़े काल्पनिक कहानी को publish किया जाने लगा. इसके अलावा उस न्यूज़ पेपर में केजीएफ से जुड़े सभी कैरेक्टर और एक्टर्स के बारे में बताया जाने लगा जिससे लोगों के बीच इस फिल्म को लेकर और उत्सुकता बढ़ती गई. KGF फिल्म के रोचक तथ्य (KGF 2 Facts) जानकर आप जरूर हैरान हुए होंगे

1969 की एक कार फोर्ड मस्टैंग का लुक : Things you didn't knew about KGF Chapter 2

केजीएफ चैप्टर 2 में आपने कई महंगी महंगी और कई अनोखे प्रकार के कार और गाड़ियाँ देखी. कई फिल्मों में car chasing को VFX की मदद से दिखाया जाता है, लेकिन इस फिल्म की शूटिंग के दौरान car chasing से Scenes को VFX पर दिखाकर डायरेक्टर अपनी फिल्म की लोकप्रियता को कम नहीं करना चाहते थे, इसके लिए इस फिल्म में कई प्रकार के महंगी गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया है.

KGF: Chapter 2 car facts in hindi

इस KGF Chapter 2 में 1969 की एक कार फोर्ड मस्टैंग के लुक में दिखाए जाने वाले एक कार के लिए हिंदुस्तान कंटेसा को modify किया गया. इसके अलावा इस फिल्म में रोल्स रॉयस की 1987 का एक मॉडल भी देखने के लिए मिलेगा, डायरेक्टर ने इस फिल्म में और जान डालने के लिए कई प्रकार के पुराने classic cars और गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया है इसलिए इस फिल्म में इस्तेमाल होने वाली सभी कार और गाड़ियां अपने आप में ख़ास है. KGF Chapter 2 car and bick facts को जानकार आप जरूर हैरान हो गए होंगे. KGF Movie के Unknown & Interesting facts पढ़कर आपको जरूर ऐसी बाते जानने को मिली होगी जिसे जानकर आप हैरान हो गए होंगे, आप KGF फिल्म के रोचक तथ्य को शेयर जरूर करे