Exercise for hair growth: गंजे लोगों सिर पर ऐसे आएगी बाल, बस रोजाना करें ये 6 एक्सरसाइज

कहते है किसी की खुबसूरती उसके बाल से होत है. लंबे, काले और लहराते बाल आखिल किसे पसंद नहीं होगा. ऐसे में अगर बार कम हो, हद से अधिक झड़ रहे हो तो कई जगहों पर शर्मिंगदी महशूस होती है. लोग गंजे, टकले आदी नाम से पुकारने लगते है.

Exercise for hair growth: गंजे लोगों सिर पर ऐसे आएगी बाल, बस रोजाना करें ये 6 एक्सरसाइज

झकास न्यूज

Hair Growth Tips: कहते है किसी की खुबसूरती उसके बाल से होत है. लंबे, काले और लहराते बाल आखिल किसे पसंद नहीं होगा. ऐसे में अगर बार कम हो, हद से अधिक झड़ रहे हो तो कई जगहों पर शर्मिंगदी महशूस होती है. लोग गंजे, टकले आदी नाम से पुकारने लगते है. चेन्नै के डॉ. द्वारा की गई स्टडी के मुताबिक, 60.3 % पुरुषों में हेयर फॉल, 17.1 प्रतिशत पुरुषों में रूसी और 50.4 प्रतिशत पुरुषों में गंजेपन की समस्या देखी गई है. इस स्टडी में चेन्नै के लोगों को शामिल किया गया. प्रदूषण, धूल, गलत खान-पान, खराब लाइफस्टाइल, कैमिकल वाले प्रोडक्ट का अधिक उपयोग, तनाव आदि हेयर फॉल का मुख्य कारण बन सकते हैं. इन सभी कारणों से बालों के झड़ने, रूसी, दोमुंहे बाल और अनहेल्दी बाल जैसी समस्याएं होती है. 

बाल झड़ने की समस्या को कम करने के लिए ज्यादातक लोग कई तरीके अपनाते हैं. कई तरह के रिपोर्ट बताती हैं कि वर्कआउट करने से न केवल शरीर सेहतमंद रहता है, बल्कि बालों की ग्रोथ में भी मदद मिल सकती है. अगर आप भी बालों की ग्रोथ को बढ़ाना चाहते हैं या हेयर फॉल से निजात पाना चाहते हैं, तो नीचे बताई गई एक्सरसाइज को रोजाना करने से आपको इसके फायदे मिल सकते हैं...

1.जॉगिंग(Jogging)- जॉगिंग करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. अगर आप सुबह उठकर जॉगिंग करने जाता है, तो उससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है. जॉगिंग करने से हेयर ग्रोथ में मदद मिल सकती है. कुछ एक्सपर्ट सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए 30 मिनट जॉगिंग करने की सलाह भी देते हैं. 

2. हाई इंटेंसिंटी इंटरनेवल ट्रेनिंग (HIIT Exercises)- हाई इंटेंसिंटी इंटरनेवल ट्रेनिंग कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को कोई डेली रूटीन में शामिल करता है, तो उससे हेयर ग्रोथ में काफी फायदा मिल सकता है. नीचे बताई हुई HIIT एक्सरसाइज को बालों की ग्रोथ के लिए शामिल किया जा सकता हैं.

इनमें बर्पी, स्क्वॉट, क्रंचेज, पुश-अप, जंपिंग जैक, माउंटेन क्लाइंबिंग

इन एक्सरसाइज को लगातार 30 सेकेंड किया जाना हैं. हर एक्सरसाइज के बाद 10 सेकेंड का रेस्ट रखें. सारी एक्सरसाइज को 3 सेट में जरूर करें.

3. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (Strength Training)- अगर आप हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज नहीं करना चाहते तो, आप जिम में वेट ट्रेनिंग स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकतें हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा. जिससे हेयर ग्रोथ में मदद मिलेगी. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग में बेंच प्रेस, स्क्वॉट, डेडलिफ्ट जैसी एक्सरसाइज करे.

4. कार्डियो (Cardio)- हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज काफी फायदेमंद है, क्योंकि यह बॉडी के साथ सिर में भी ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है. कार्डियो एक्सरसाइज में रनिंग, साइकिलिंग, वॉकिंग आदि करें.

5. स्टैंडिंग फोल्ड पोज (Standing Fold Pose)- स्टैंडिंग फोल्ड पोज हेयर ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है. यह पोज स्ट्रेस और एंग्जाइटी कम करने में काफी मदद करता है. एक रिसर्च में पता चला कि स्ट्रेस बालों की समस्या का मुख्य कारण होता है. इसलिए स्टैंडिंग फोल्ड पोज से स्ट्रेस कम करके हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है.

6. स्कैल्प मसाज (Scalp massage)- स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए सिर की मसाज जरूरी है. इससे बालों की ग्रोथ में काफी मदद मिलता है. मसाज के लिए नेचुरल तेल का ही इस्तेमाल करें.

इस बात का भी रखें ख्याल- बालों के ग्रोथ के लिए केवल एक्सरसाइज करने से सही नहीं होगा. बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन रिच डाइट, विटामिन- मिनरल का सेवन, अच्छी लाइफस्टाइल, प्रदूषण मुक्त से दूरी, कम स्ट्रेस, कैमिकल वाले प्रोडक्ट का उपयोग करना जरूरी है. ये सभी कारकों का सही बैलेंस हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता हैं. ज्यादा जानकारी के लिए किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें और उनकी सलाह लेकर ही किसी चीज को शुरू करें.

(निर्देश- हम आर्टिकल में हेयर ग्रोथ बढ़ाने या हेयर फॉल रोकने का दावा नहीं कर रहे हैं. इनके लिए कई सारे फैक्टर्स के लिए सलाह जरूर लें.)