यहां भी Virat नहीं है नंबर 1, Kohli से ज्यादा पैसा कमाने वाले 5 अंतरराष्‍ट्रीय खिलाड़ी

Virat Kohli सबसे अधिक भुगतान पाने वाले आईपीएल क्रिकेटर हैं. लेकिन ये 5 वो खिलाड़ी जो क्रिकेट खेलकर विराट कोहली से ज्यादा कमाते हैं.

यहां भी Virat नहीं है नंबर 1, Kohli से ज्यादा पैसा कमाने वाले 5 अंतरराष्‍ट्रीय खिलाड़ी

खेल जगत में कुछ ही ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो अपने अंदाज और प्रदर्शन से वैश्‍विक पहचान बना लेते हैं. इन खिलाड़ियों का बोलबाला ना केवल अपने देश में बल्‍कि पूरे विश्‍व में होता है. भारत का राष्‍ट्रीय खेल तो हॉकी है पर यहां क्रिकेट का जो Craze है उससे तो आप सभी रूबरू होंगे ही. मैच अगर दो देशों के बीच हो तब उसे देखने के लिए रास्‍ते सुनसान हो जाते हैं वहीं अगर अंतरराष्‍ट्रीय प्रतियोगिता हो तो इसकी Feeling शब्‍दों में ब्‍यान नहीं की जा सकती है. मौजूदा समय की बात करें तो Virat Kohli, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह एवं कई और अपनी श्रेणी के शीर्ष बल्‍लेबाज एवं गेंदबाजों की गिनती में आते हैं. ये सभी अपने प्रदर्शन से कभी भी मैच का रुख पलट सकते हैं. इसी के अनुसार किक्रेट से होने वाली इनकी कमाई भी अधिक है. विराट कोहली की बात करें तो वह विश्‍व स्‍तर पर सबसे अधिक कमाई वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं ही पर क्‍या आपको मालूम है कि वह इसमें शीर्ष पर शामिल नहीं हैं. क्रिकेट से होने वाली कमाई की सूची में कई ऐसे खिलाडी हैं जो उनसे भी आगे हैं. आइए हम आपको उन चेहरों से रूबरू कराते हैं जिन्‍होंने रनमशीन कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है. 

जब हम दुनिया भर में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले क्रिकेटरों या एथलीटों के बारे में बात करते हैं जो विभिन्न खेल खेल रहे हैं. भारतीय कप्तान Virat Kohli वर्तमान में फोर्ब्स की 2020 में शीर्ष 100 एथलीटों की समृद्ध सूची में शामिल होने वाले देश के एकमात्र खिलाड़ी हैं. वह वर्तमान में 196 करोड़ की आय के साथ 66वें स्थान पर हैं. बीसीसीआई से ए प्लस अनुबंध प्राप्त करने के कारण उन्होंने इतनी बड़ी राशि अर्जित की है और इससे हर साल सात करोड़ कमाते हैं.

सबसे अधिक भुगतान पाने वाले आईपीएल क्रिकेटर


इसके अलावा, Virat Kohli सबसे अधिक भुगतान पाने वाले आईपीएल क्रिकेटर हैं क्योंकि उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए खेलकर 2018 सीज़न के बाद से हर साल 17 करोड़ मिलते हैं. इसके अलावा, दुनिया भर में युवाओं के बीच उनकी अपार लोकप्रियता और बड़ी फैन फॉलोइंग के कारण उनके पास कई ब्रांड एंडोर्समेंट सौदे हैं.
जबकि कई लोग का मानना होगा कि वह सबसे अधिक भुगतान पाने वाले क्रिकेटर हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. हां, आपने इसे सही सुना. Virat Kohli से ज्यादा सैलरी पाने वाले कम से कम पांच क्रिकेटर हैं. जबकि भारतीय कप्तान को आईपीएल और ब्रांड एंडोर्समेंट के कारण अधिक पैसा मिल रहा है, उनके कुछ समकक्ष पूरी तरह से क्रिकेट खेलकर उससे अधिक कमाते हैं.   

ये हैं वो खिलाड़ी जो क्रिकेट खेलकर विराट कोहली से ज्यादा कमाते हैं

1. जो रूट


इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट इस सूची में पहले स्थान पर हैं. उनका नाम देखकर कोई भी हैरान होगा. रूट को इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की घरेलू अनुबंध प्रणाली के अनुसार भुगतान किया जाता है. हालांकि ईसीबी ने कहा कि वे 2021 के अंत तक अनुबंध प्रणाली में बदलाव लाएंगे. ईसीबी द्वारा यह मौजूदा अनुबंध प्रणाली टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता देती है और इंग्लैंड टीम के कप्तान के रूप में, रूट ईसीबी से सालाना £7,00,000 (लगभग 7.22 करोड़ रुपये) की आश्चर्यजनक राशि कमाते हैं, जो कि 7 करोड़ से थोड़ा अधिक है. रूट के आंकडे उन्हें Virat Kohli से आगे रखते हैं, और उन्हें सभी टीमों में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले टेस्ट कप्तान भी बनाते हैं. हालांकि कोहली ब्रांड एंडोर्समेंट के माध्यम से अधिक कमाते हैं, क्रिकेट के लिहाज से रूट ईसीबी से मिलने वाले शानदार वेतन के कारण चार्ट में सबसे आगे हैं.

2. जोफ्रा आर्चर


इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर आते हैं. 2019-20 में आर्चर का टीम के लिए एक सफल सीजन था, जिसने आर्चर खेल के तीनों प्रारूपों में शामिल होने का मार्ग प्रशस्त किया. इतने कम समय में तेज गेंदबाज ने सब देखा है. उन्हें सुपर ओवर में कप्तान इयोन मोर्गन द्वारा गेंदबाजी दी गई थी था और उन्होंने निराश नहीं किया क्योंकि उन्होंने 15 रनों का बचाव किया और 2019 एकदिवसीय विश्व कप में इंग्लैंड के लिए जीत हासिल की. इसके अलावा, उन्होंने एशेज में अभिनय किया और स्टीव स्मिथ को तेज गेंदबाजी का एक शत्रुतापूर्ण मंत्र दिया. आर्चर के उदय ने उन्हें रेड-बॉल प्रारूप में रूट के समान ही कमाई करते देखा है. कुछ रिपोर्टों के अनुसार, आर्चर को एक वर्ष में £1 मिलियन (₹9.39 करोड़) से अधिक की चौंका देने वाली राशि मिलती है. आर्चर के आंकड़े रूट से ज्यादा हैं क्योंकि वह तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं. रूट वनडे और टेस्ट खेलते हैं, जबकि आर्चर टी20 भी खेलते हैं. वेस्टइंडीज में जन्मे इस तेज गेंदबाज को दुनिया का 40वां सबसे अधिक बिक्री योग्य एथलीट भी घोषित किया गया है. वर्तमान में आर्चर इंग्लैंड के लिए दोनों प्रारूप खेलकर 870000 यूरो तक कमा लेते हैं.

3. बेन स्टोक्स


इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स इस सूची में शामिल हैं. आर्चर की तरह, वह भी तीनों प्रारूपों में खेलते हैं और ईसीबी से शानदार कमाई करते हैं. स्टोक्स 2013 से थ्री लायंस के लिए नियमित हैं. उन्हें टीम की धड़कन कहें, एंटरटेनर कहें या मैच विनर, स्टोक्स इंग्लैंड की टीम को हर मायने में पूरा करते हैं. स्टोक्स को वर्तमान में ईसीबी से £9,10,519 (करीब INR 8.75 करोड़) मिलते हैं. केवल पिछले तीन वर्षों में, इंग्लैंड के ऑलराउंडर ने खेल के तीनों प्रारूपों में टीम के साथ अपने लगातार प्रदर्शन के कारण 40% की वृद्धि अर्जित की है. ईसीबी द्वारा नई घरेलू व्यवस्था लागू करने से स्टोक्स का वेतन भी बढ़ाया जा सकता है.

4. स्टीव स्मिथ


ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान स्टीव स्मिथ चौथे नंबर पर हैं. ईसीबी की तरह, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) भी टेस्ट क्रिकेट को अधिक महत्व देता है. स्मिथ टीम के नंबर एक रैंकिंग वाले बल्लेबाज हैं और उनके वर्तमान प्रमुख रन-स्कोरर भी हैं. वर्तमान में स्मिथ को सीए द्वारा हर साल 4 मिलियन डॉलर मिलते हैं. वह तीनों प्रारूपों में है और मध्य क्रम में ऑस्ट्रेलिया की चट्टान है. इसके अलावा, स्मिथ, Virat Kohli की तरह, एंडोर्समेंट से भी काफी मिलता है, और वह टीम का लोकप्रिय चेहरा है. हालांकि 2018 में उनके सैंडपेपर विवाद ने उनकी प्रतिष्ठा को प्रभावित किया, लेकिन वे इससे और भी मजबूत होकर वापस आए और अपने बल्ले की बात कर दी.

5. जोस बटर


स्टोक्स और आर्चर की तरह विकेटकीपर-बल्लेबाज जोस बटलर इंग्लैंड के लिए तीनों फॉर्मेट खेलते हैं. पिछले दो वर्षों में, टेस्ट टीम में भी वापसी की है. वह अब ईसीबी की टेस्ट और सफेद गेंद की सूची में शामिल है. वर्तमान में, वह हर साल ईसीबी से 19 करोड़ कमाते हैं. इसके अलावा, वह ब्रांड एंडोर्समेंट के कारण और आईपीएल खेलकर भी मोटी रकम कमाते हैं. जोस बटलर टीम के नामित टेस्ट उप-कप्तान भी हैं. उनके पास अभी भी तीन से चार साल बाकी हैं, वह क्रिकेट में अन्य प्रसिद्ध नामों की तुलना में बहुत अधिक कमाई कर सकते हैं.