10 Richest Men in The World 2021: कौन है दुनिया का सबसे अमीर आदमी, जानें कितनी है संपत्ति

म आपको विश्व के 10 ऐसे अमीर आदमी के बारे में बताएंगे. ये लिस्ट विश्व प्रसिद्ध फोर्ब्स (Forbes) 2021 पत्रिका द्वारा तैयार की जाती है

10 Richest Men in The World 2021:  कौन है दुनिया का सबसे अमीर आदमी, जानें कितनी है संपत्ति

क्या आपको पता है दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है, कहां के रहने वाले है उनकी कितनी संपत्ती है. हम आपको विश्व के 10 ऐसे अमीर आदमी के बारे में बताएंगे. ये लिस्ट विश्व प्रसिद्ध फोर्ब्स (Forbes) 2021 पत्रिका द्वारा तैयार की जाती है जिसे आप इसकी वेबसाइट ( Forbes ) में जाकर भी देख सकते है यहां पर आपको विश्व के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट, अलग-अलग देशों के अमीर आदमी की लिस्ट मिल जाएगी. हमने दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट फोर्ब्स के आधार पर तैयार की है.

विश्व के सबसे अमीर आदमी की संख्या चीन में हैं. यहां अरबपत्तियों की संख्या 1058 है, दूसरे स्थान पर है अमेरिका में 696 और तीसरे स्थान पर 177 है. मुकेश अंबानी जहां भारत के सबसे धनी व्यक्ति हैं. वहीं भारत में कुल अरबपतियों की संख्या 177 बताई गई है. बता दें कि वर्ष 2020 में जहां पहले और दूसरे स्थान पर आने के लिए बिल गेट्स और जेफ बेजोस आमने सामने थे, तो वहीं 2021 की शुरुआत में बिल गेट्स की जगह एलन मस्क ने ले लिया है. 

आइये देखें लिस्ट में किनका नाम है शामिल

1. जेफ बोजोस (Jeff Bezos) 

फोर्ब्स  2021 की  लिस्ट के अनुसार जेफ बेज़ोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी है. ये अमेरिका के रहने वाले है. बता दें कि बोजोस amazon.com के संस्थापक, अध्यक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी है. जेफ बेज़ोस ने प्रिंसटन विश्वविद्यायल से स्नातक –इनकी कुल संपत्ति $ 177 Billion है.

2. इलॉन मस्क (Elon Musk)

दूसरे स्थान पर फोब्र्स 2021 की लिस्ट के अऩुसार इलॉन मस्क विश्व के दूसरे अमीर आदमी है. एलन मस्क दक्षिण अफ़्रीकी कनाडाई अमरीकी व्यापारी, इंजीनियर, निवेशक है. इलॉन मस्क टेस्ला, स्पेस एक्स के संस्थापक और सीईओ है. न्यूरालिंक के संस्थापक और सीईओ है साथ ही ये द बोरिंग कंपनी के संस्थापक है. इनकी कुल संपत्ति $ 151 Billion है.

3. बर्नार्ड अर्नोल्ट & फॅमिली (Bernard Arnault & Family)

बर्नार्ड अर्नोल्ट & फॅमिली LVMH के संस्थापक है. ये फ्रांस के रहने वाले है. इनकी कुल संपत्ति $167B बिलियन है. इनका जन्म एक बिज़नेस मैन फैमिली में हुआ ये फ्रांस के बिज़नेस मैन और इनवेस्टर है LVMH  Moet  hennessy  Louis  Vuitton  कंपनी के chairman  और chief  executive  officer  है.

4. बिल गेट्स (Bill Gates)

बिल गेट्स अमीर आदमी की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. गेट्स की हर सेकेंड की कमाई 12 हजार 54 रुपये हैं यानी कि एक दिन की कमाई 102करोड़ रुपये है. इसके अनुसार अगर वो रोज साढ़े 6 करोड़ खर्च करें तो पूरे रुपये खर्च करने में उन्हें  218 साल लग जाएंगे. बिल गेट्स ने पॉल एलन  के साथ मिलकर विश्वप्रसिद्ध सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना 1975 में किया बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन है, पढाई के दौरान ही उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्राम बनाकर 4200 डॉलर कमा लिया और उन्होंने टिक टैक टो प्रोग्राम बनाया जो यूज़र को कंप्यूटर से खेल खेलने का अवसर प्रदान करता था.  बिल गेट्स पर्सनल कंप्यूटर क्रांति के अग्रिम श्रेणी के उद्यमी माने जाते है इनके पिता का नाम विलियम एच. गेट्स था जो एक प्रतिष्ठित वकील थे इनकी माता का नाम मैरी मैक्सवैल था जो एक बैंक की व्यवस्थापक मंडल की सदस्य थी. इनकी कुल संपत्ति $153B बिलियन है. 

5. मार्क ज़ुकेरबर्ग (mark zuckerberg)

फेसबुक के CEO मार्क जकरबर्ग की संपत्ति 100 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है. मार्क ज़ुकेरबर्ग दुनिया के पांचवे नंबर के सबसे अमीर आदमी है मार्क ज़ुकेरबर्ग सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के सह संस्थापक है मार्क ज़ुकेरबर्ग ने फेसबुक सह स्थापना अपने दोस्तों डस्टिन मॉस्कोवित्ज , एडुर्दो सवेरिन और क्रिस हुग्हेस के साथ मिलकर किया. इनकी कुल संपत्ति 100 Billion है.

6. लैरी पेज(larry page)

फोर्ब्स  2021  की लिस्ट के अनुसार लैरी एलिसन दुनिया के 6वें  नंबर के सबसे अमीर आदमी है  लैरी एलिसन का पूरा नाम लॉरेंस जोसेफ एलिसन है वे एक अमरिकी व्यापारी है. जो ओरेकल निगम के सह संस्थापक कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी है. इनकू कूल संपत्ति- $ 93 Billion  है. 

7. सर्गी ब्रिन(Sergey Brin)

सर्गी ब्रिन का जन्म मॉस्को में एक यहूदी परिवार में हुआ, इनके माता-पिता का नाम युजेनिया ब्रिन और माइकल ब्रिन है, दोनों ने ही मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल की थी. उनके पिता मैरीलैंड विश्वविद्यालय में गणित के एक प्रोफेसर हैं और उनकी माता नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर पर एक अनुसंधान वैज्ञानिक. सर्गी ब्रिन गुगल के संस्थापक है. इनकी कुल संपत्ति $125B बिलियन है.

8. स्टीव” बाल्मर (Steve" Ballmer )

स्टीव” बाल्मर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक है ये अमेरिका के रहने वाले है. इनकी कुल संपत्ति $108B बिलियन है. एक अनुमान के अनुसार वह 14.5 अरब डॉलर की निजी संपत्ति के साथ 2010 के दुनिया में एक सबसे अमीर लोगों में से एक थें.

9. वॉरेन बफे(Warren Buffet)

वॉरेन बफे बर्कशायर हैथवे के संस्थापक है. ये अमेरिका के रहने वाले है अमीर आदमी की लिस्ट में इनका नाम 9वें नंबर है. इनकी कुल संपत्ति की बात करें तो $104B बिलियन है. आपको बता दें कि 2006 में उन्होनें अपनी संपत्ति को दान में देने की योजना घोषणा की थी, जिसके अनुसार 83% बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को जाना था.

10. लैरी एलिसन(Larry Ellison)

लैरी एलिसन का नाम अमीर आदमी की लिस्ट में दसवें नंबर है जबकि भारत के मुकेश अंबानी का नाम इस बार टॉप 10 में सूमार नहीं है. लैरी एलिसन ओरेकल अमेरिका के रहने वाले है. इनकी कुल संपत्ति $104B बिलियन है. जबकि मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति $87.8B बिलियन है.